Wednesday, April 24, 2024
HomeNationalLIC Saral Pension Yojana: एलआईसी के इस स्कीम में करें इन्वेस्ट, जिंदगी...

LIC Saral Pension Yojana: एलआईसी के इस स्कीम में करें इन्वेस्ट, जिंदगी भर मिलेगी 50,000 पेंशन

- Advertisement -

LIC Saral Pension Yojana : हर कोई अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं और जीवन भर इससे भारी मुनाफा(big profits) कमाना चाहते हैं। अगर आप भी निवेश करने की योजना(Plan) बना रहे हैं तो आज हम आपको एलआईसी (LIC)की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको 60 की जगह 40 साल की उम्र में पेंशन मिल सकती है।

LIC Saral Pension Yojana – हम आपको बताते हैं कि एलआईसी की इस योजना को सरल पेंशन योजना कहा जाता है जो कि सिंगल प्रीमियम पेंशन योजना(Single Premium Pension Plan)है। पॉलिसी लेते समय एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान(lump sum premium payment) करना होता है। उसके बाद, यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु पर नामांकित व्यक्ति को एकल प्रीमियम राशि वापस कर दी जाती है, तो आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी।

- Advertisement -

जानिए कब और कितनी मिलेगी पेंशन?-LIC Saral Pension Yojana

इस प्लान में आपको 4 ऑप्शन मिलेंगे। आप हर महीने पेंशन ले सकते हैं, आप इसे हर तीन महीने में ले सकते हैं, आप इसे हर 6 महीने में ले सकते हैं या आप इसे हर 12 महीने में ले सकते हैं। आप जो भी विकल्प चुनेंगे, उस अवधि के दौरान आपकी पेंशन आने लगेगी।

अब सवाल यह उठता है कि इस साधारण पेंशन योजना(simple pension scheme) के लिए आपको कितना भुगतान करना होगा तो हम आपको बताते हैं कि इसे आपको खुद चुनना होगा। यानी आपको अपनी चुनी हुई पेंशन के हिसाब से भुगतान करना होगा। – अगर आप हर महीने पेंशन चाहते हैं तो न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये, तीन महीने के लिए 3000 रुपये, 6 महीने के लिए 6000 रुपये और 12 महीने के लिए 12000 रुपये न्यूनतम पेंशन ली जाए,

इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। – अगर आपकी उम्र 40 साल है और आप 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम जमा करते हैं, तो आपको सालाना 50250 रुपये मिलने लगेंगे जो जीवन भर के लिए उपलब्ध होंगे। साथ ही अगर आप इस बीच अपनी जमा राशि का रिफंड चाहते हैं तो ऐसे में 5 प्रतिशत की कटौती के बाद जमा राशि आपको वापस मिल जाएगी।

Also Read – Parliament में उठेंगे मकानों को गिराए जाने, अग्निपथ योजना, जम्मू-कश्मीर में प्रवासियों पर हमले जैसे मुद्दे

LIC Saral Pension Yojana: एलआईसी के इस स्कीम में करें इन्वेस्ट, जिंदगी भर मिलेगी 50,000 पेंशन
photo by google

Also Read – Yamaha Motor : कंपनी इस स्कूटर को लेने पर इतने पैसे वापस कर रही है, त्योहारी ऑफर आ गया है

LIC Saral Pension Yojana: एलआईसी के इस स्कीम में करें इन्वेस्ट, जिंदगी भर मिलेगी 50,000 पेंशन
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular