Saturday, April 13, 2024
HomeBusinessKisan : 50 हजार रुपये किलो में बिकते हैं इस फसल के...

Kisan : 50 हजार रुपये किलो में बिकते हैं इस फसल के बीज, किसान खेती कर कमाए बड़ा मुनाफा

- Advertisement -

Kisan – वेनिला फल एक कैप्सूल के आकार का होता है। इसका उपयोग केक, इत्र और अन्य सौंदर्य उत्पाद(Beauty Products) बनाने में किया जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, एक एकड़ भूमि में 2400 से 2500 वेनिला बेलें(vanilla vines)होती हैं।ये बीज बाजार में 50,000 टका प्रति किलो तक बिकते हैं।

Kisan – भूमि की खराब गुणवत्ता के कारण किसानों को पारंपरिक सलों(traditional crops) से भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।ऐसे में अधिकांश किसान ऐसी फसल का चुनाव कर रहे हैं जो कम श्रम और लागत( labor and cost)में अधिक लाभ देती है। इस चरण में किसान बहुत तेजी से वैनिला(Vanillaz) की खेती की ओर आकर्षित(Attracted) होते हैं। फिर से यह फसल(Crop), जो कि रुपये में बेची जाती है।

- Advertisement -

इसे कैसे बोया जाता है?– Kisan
हम यहां वैनिला की बात कर रहे हैं, इसका फल कैप्सूल के आकार का होता है, इसका उपयोग केक, परफ्यूम और अन्य सौंदर्य उत्पाद बनाने में किया जाता है।

इसकी खेती के लिए ढीली मिट्टी बहुत उपयुक्त मानी जाती है।– Kisan

मिट्टी का पीएच मान 6.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए। इसके बीजों को दो तरह से बोया जा सकता है। इनमें पहला तरीका है कटिंग और दूसरा सीडलिंग तरीका। याद रखें कि जहां भी वैनिला उगाएं, उस जगह को छायादार बनाना चाहिए।छाया घर बनाकर खेती करने से उपज कई गुना बढ़ जाती है। इसके अलावा बड़े पेड़ों के बीच भी इसकी खेती की जा सकती है।वनीला की फसल 3 साल में उपजने लगती है।

सेहत के लिए भी है फायदेमंद – Kisan
वेनिला बीन्स में वैनिलिन नामक एक सक्रिय रसायन मौजूद होता है। यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। इसके फल और बीज कैंसर जैसी बीमारियों के खिलाफ भी बहुत प्रभावी माने जाते हैं।इसके अलावा यह पेट को साफ रखने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और सर्दी, बुखार जैसी छोटी-मोटी बीमारियों में भी उपयोगी है।

बड़ा लाभ – Kisan
जानकारों के मुताबिक एक एकड़ जमीन में 2400 से 2500 वैनिला बेलें लगाई जाती हैं।
जब बेल पर फूल और फली पकने लगती है तो पौधे से बीज निकालने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इन बीजों को विभिन्न प्रसंस्करण के माध्यम से पारित किया जाता है और फिर 50 हजार रुपये प्रति किलो तक बेचा जाता है।

Also Read – most expensive vegetable : दुनिया की सबसे 6 महंगी सब्जियों की खेती से किसानों की बदल जाती है किस्मत,होता है डबल मुनाफा,जानें इनकी कीमतऔर खासियत

Kisan : 50 हजार रुपये किलो में बिकते हैं इस फसल के बीज, किसान खेती कर कमाए बड़ा मुनाफा
photo by google

Also Read – Vastu Plant: इस चमत्कारी पौधे की बड़ी डिमांड,घर में लगाते ही बनाएं हो जाएंगी दूर,बनेंगे बिगड़े काम

Kisan : 50 हजार रुपये किलो में बिकते हैं इस फसल के बीज, किसान खेती कर कमाए बड़ा मुनाफा
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular