Tuesday, April 16, 2024
HomeBusinessIndoor Plants Decor Ideas: नए साल में घर को मिनी प्लांट्स से...

Indoor Plants Decor Ideas: नए साल में घर को मिनी प्लांट्स से सजाएं, खूबसूरती बढ़ जाएगी

- Advertisement -

Indoor Plants Decor Ideas : नए साल में चंद दिन बाकी हैं. तो अपने घर को और अधिक प्राकृतिक (natural) बनाएं और अपने यार्ड को खूबसूरत (Mini plant ) छोटे पौधों से सजाएं.

- Advertisement -

Indoor Plants Decor Ideas :क्रिसमस (christmas) से पहले लोग अपने घरों को रोशनी से सजाते हैं. क्रिसमस ट्री (Christmas tree) से पूरे घर में रौनक रहती है जो एक अच्छी वाइब्स देता है. ये लाइटें न्यू ईयर (New Year) तक जलती रहती हैं. क्या आप अपने घर को और भी बेहतर तरीके से सजाना (Decorate better) चाहते हैं? अगर हां तो इस बार आप अपने घर को मिनी प्लांट्स (Mini plants) से सजाकर और खूबसूरत बना सकती हैं.आपको कभी न कभी किसी ने मिनी प्लांट तोहफे में दिए होंगे.आप उन्हें इस तरह एक यादृच्छिक(Kind of a random one) स्थान पर रख देंगे.इस बार उन्हें थोड़ा अलग तरीके से सजाएं.

मनी प्लांट लगाने का तरीका बहुत ही आसान है.  आप इसे किसी भी कांच की बोतल में साफ पानी भरकर और कटिंग का इस्तेमाल करके लगा सकते हैं.समय-समय पर इसका पानी बदलते रहें और पत्तों को काटते रहें. अगर पत्तियां पीली हो रही हैं तो पोटैशियम मिलाएं.इससे आपका पेड़ हमेशा हरा-भरा रहेगा और आपके घर की शोभा भी बढ़ेगी.

मिनी प्लांट्स को आप कई तरह से अपनी सजावट का हिस्सा बना सकते हैं.ये छोटे पौधे आपकी जगह को नहीं भरते बल्कि इसे और रंगीन और जीवंत बनाते हैं.आइए इस लेख में हम आपको बताते हैं ऐसे मिनी प्लांट्स जिनसे आप अपने घर को तरह-तरह से सजा सकते हैं.

नए साल की पूर्वसंध्या यानी New Year’s Eve आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का एकदम सही समय होता है. सही सजावट से आपकी पार्टी अच्छी लगती है और बाकियों से अलग नज़र आती है. इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है; कुछ कम महंगी चीजों से आप घर पर ही नए साल की सजावट (New Year Decoration Ideas) कर सकते हैं या कुछ पुरानी चीजों का फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं. Indoor Plants Decor Ideas

मिनी प्लांट्स को दीवार पर करें हैंग 

Indoor Plants Decor Ideas: नए साल में घर को मिनी प्लांट्स से सजाएं, खूबसूरती बढ़ जाएगी
photo by google

आप इस बार पौधों को अपने डेस्क पर रखने के बजाय दीवारों पर लटका सकते हैं. ऐसे कई हैंगिंग डेकोर आइटम उपलब्ध हैं जिनमें आप इन पौधों को सेट कर सकते हैं और बस इसे सजा सकते हैं.अगर आप इसके चारों ओर फेयरी लाइट्स लगाएंगी तो यह और भी अच्छा लगेगा.आप इसे दरवाजे के पास, लिविंग एरिया (Living area) और बेडरूम में भी रख सकते हैं.जब मिनी प्लांट पूरे घर में खेलता है तो बहुत ही सुंदर दिखता है.

इससे किचन स्पेस को डेकोरेट करें

आजकल लोग काफी अलग और आधुनिक तरीके से किचन स्पेस बनाने लगे हैं. आज कुछ लोगों का किचन और डाइनिंग स्पेस एक ही जगह सेट होता है.  अगर आपका किचन ऐसा है तो आप इन पौधों को स्लैब पर रख सकते हैं.इन पौधों को आप खिड़की के स्लैब पर भी रख सकते हैं. इससे आपके पौधे को धूप भी मिल सकेगी और आप उसमें पानी भी डाल सकते हैं.किचन स्लैब और खिड़कियों के अलावा आप इन्हें फ्रिज के ऊपर भी रख सकते हैं.अपने किचन बैडरूम हॉल को हर कोई डेकोरेट करके रखना चाहता है.

इसे हेड रेस्ट पर रखकर सजाएं

Indoor Plants Decor Ideas: नए साल में घर को मिनी प्लांट्स से सजाएं, खूबसूरती बढ़ जाएगी
photo by google

अगर आप अपने बेडरूम को नहीं भरना चाहते हैं, तो ये 2-3 मिनी प्लांट्स आपके स्पेस को चमका सकते हैं.आप इन पौधों को सिर के बाकी बेड के ऊपर भी रख सकते हैं.साथ ही अगर आपके बेडरूम में टेबल या खिड़की के पास अच्छी जगह है तो उसे वहीं रखें.  इन्हें आप ट्रे में रखकर भी सजा सकते हैं.टर्मेट्रिक पर देखें, मैं वही देखता हूं जो मैं कर सकता हूं.

लिविंग एरिया को खूबसूरत बनाएं

इन मिनी प्लांट्स(Mini plants) में कई रंग-बिरंगे पत्तों वाले पौधे भी शामिल हैं.आप उनके साथ अपने रहने वाले क्षेत्र को रोशन कर सकते हैं. आपके द्वारा चुने गए पौधों के रंगों पर विशेष ध्यान दें.एक सुसंगत रूप के लिए, समान पत्तियों वाले पौधों को एक साथ रखें.यदि आप बहुमुखी प्रतिभा चाहते हैं, तो विभिन्न रंगों के पत्तों वाले पौधे चुनें और उन्हें सेंटर टेबल पर या सोफे के पास टेबल या स्टूल पर रखें.ये आपके वाइब को तुरंत बढ़ा देंगे.

घर में रखने के लिए रैक को सजाएं

आपके लिविंग एरिया (Living area) में किचन, स्टडी रूम या बेडरूम के पास ऐसे स्टैंड या रैक होंगे जहां आप कई तरह की एक्सेसरीज रख सकते हैं.सजावट के छोटे-छोटे सामान से लेकर फैमिली फ्रेम तक आप उन्हें भी सजाएंगी.इन रैक में आप इन्हें विषम जगहों पर रख सकते हैं, साथ ही आप इन्हें अलग-अलग शेप में सजा भी सकते हैं. बस सावधान रहें कि आपके रैक पर भीड़ न हो.

अब आप भी अपने घर को मिनी प्लांट्स से सजाएं और नए साल पर प्राकृतिक तत्वों को अपने घर में लाएं.अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर करें.ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए अतरंगी  न्यूज़ से जुड़े रहें.

यह भी पढ़े — Aagra news : बीवी को ले जाता घुमाने तो प्रेमिका छोड़ देती थी खाना बोला जबरजस्ती हुई शादी

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular