Wednesday, February 1, 2023
HomeAutoelectric bicycle : आसान तरीके से पुरानी साइकिल को बदले इलेक्ट्रिक साइकिल...

electric bicycle : आसान तरीके से पुरानी साइकिल को बदले इलेक्ट्रिक साइकिल में, 25km की मिलेगी रेंज,सिर्फ इतना आयेगा खर्चा

- Advertisement -
- Advertisement -

In an easy way, replace the old cycle with an electric bicycle, you will get a range of 25 km, only this will cost

electric bicycle : भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक साइकिल की मांग तेजी से बढ़ रही है. कई नामी कंपनियों के साथ कई स्टार्टअप भी इसमें शामिल हुए हैं. लेकिन उनकी लागत अभी कम नहीं हुई है. जिसको कम करने को कस्टमर को इंतेज़ार हैं.

electric bicycle : भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक साइकिल की मांग तेजी से बढ़ रही है. कई नामी कंपनियों के साथ कई स्टार्टअप भी इसमें शामिल हुए हैं. हालांकि, इन कंपनियों ने अभी तक इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत में कोई कमी नहीं की है. और हर कस्टमर  यानी 30 किमी तक की रेंज वाली एक अच्छी ई-साइकिल के लिए आपको करीब 30 हजार रुपये खर्च करने होंगे. जिसकी कीमत को लेकर काफी चर्चाये भी चल रही हैं. जहां इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में 40 से 45 हजार टका में आते हैं.

ऐसे में अगर आपके पास कोई पुरानी साइकिल है. को आप उसे इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल सकते हैं. तो आप उसे घर पर ही इलेक्ट्रिक साइकिल में बदल सकते हैं. और इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इस काम में 10 से 15 हजार का खर्च आएगा. जिसे लेकर लोंगो में खासा उत्साह देखने को मिल रहा हैं. तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में जानते हैं.

एक इलेक्ट्रिक साइकिल के लिए इन घटकों की आवश्यकता होगी
इस काम के लिए आपको एक पुरानी साइकिल की जरूरत पड़ेगी. जिसे मॉडिफाई करने की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास साइकिल नहीं है. तो आप एक पुरानी साइकिल को 1000 से 2000 रुपये में खरीद सकते हैं. और उस पर काम कर सकते हैं. साइकिल बीएलडीसी मोटर, लिथियम बैटरी, चार्जर, कंट्रोलर और इंस्टॉलेशन किट के साथ आएगी. जिसके उपयोग से आप इसका निर्माण कर सकते हैं. ई-साइकिल में नई तकनीक की मोटर ब्रशलेस मोटर (बीएलडीसी मोटर) लगाई गई है, जो 250 वाट से 800 वाट तक की हो सकती है. जो पहिये को रन कराने में अहम् भूमिका निभाता हैं. मोटर 24V और 36V वोल्टेज रेंज दोनों में आता है. और इसे चलाने के लिए उर्जा की आवश्यता होती हैं. इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने के लिए 250W/36V लगाना सही होगा. जिससे इलेक्ट्रिक साइकिल को एयर भी बेहतर बनाया जा सकता हैं. 328 आरपीएम तक मोटर की गति। वहीं, इसकी कीमत करीब 6500 रुपये है.

ई-साइकिल के लिए बैटरी चयन
इस प्रकार की बैटरी का उपयोग इलेक्ट्रिक साइकिल में किया जाता है, जिसका वजन कम होता है. और यह पहिये को आसानी से रन करा सकता हैं. यह आसानी से लंबी दूरी तय कर सकता है. और इसमे इधन भी कम खपत होता हैं. इसके लिए नई तकनीक की लिथियम बैटरी लगाई गई है। यह बैटरी हल्की है और 2-3 घंटे में चार्ज हो जाती है। जब मोटर 36V थी, लिथियम बैटरी भी 36V होनी चाहिए। बैटरी को चक्र के स्थापना क्षेत्र के अनुसार चुना जाता है। ई-साइकिल के लिए 6Ah/36V लिथियम बैटरी की आवश्यकता होती है.

ई-साइकिलों के लिए चार्ज नियंत्रकों का चयन
चार्ज कंट्रोलर का उपयोग लिथियम बैटरी, मोटर, चार्जर, पावर बटन और साइकिल में इस्तेमाल होने वाली लाइट को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है. और यह इसमे एक अहम् भूमिका निभाता हैं. इस प्रकार के साइकिल में 4Amp/12V चार्ज कंट्रोलर होता है. जो उर्जा को मेन्टेन करता हैं. लिथियम बैटरी चार्ज करने के लिए लिथियम चार्जर लगाना पड़ता है, जो सामान्य चार्जर से अलग होता है. लिथियम बैटरी चार्ज करने के लिए 2Amp/36V, 230V AC चार्जर की आवश्यकता होती है लिथियम बैटरी को सोलर पैनल से भी चार्ज किया जा सकता है। उसके लिए सोलर पैनल वोल्टेज 36V होना चाहिए। इसके साथ ही केबल, लाइट, नट वोल्टेज, एक्सेलेरेटर, ऑन/ऑफ स्विच जैसे इंस्टॉलेशन किट की जरूरत होगी। इसे आप ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीद सकते हैं. और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक चक्र को ई-चक्र में बदलने की प्रक्रिया
जब आप इस किट को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीदते हैं तो यह इसके गाइड के साथ भी आती है. और इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं. लेकिन कई बार यह तकनीकी होती है, जिसे बहुत से लोग नहीं समझते हैं. और इसका गलत इस्तेमाल कराते हैं. ऐसे में बाइक को मैकेनिक के पास ले जाएं. और उसमे आ रही समस्या को बताये. वह इसे आसानी से समझ जाएगा और इसे ई-साइकिल में बदल देगा। इस काम में आपको करीब 10 से 15 हजार रुपये का खर्च आएगा। वहीं, इस कीमत पर जो मोटर और बैटरी आएगी वह 15 से 20 किमी प्रति चार्ज तक होगी। इसकी गति 25 किमी/घंटा तक है. जो की एक अच्छा विकल्प हैं.

New Bolero : डबल एयरबैग के साथ तहलका मचाने के लिए नई महिंद्रा बोलेरो ने किया अपडेट , जानें फीचर्स और कीमत

electric bicycle : आसान तरीके से पुरानी साइकिल को बदले इलेक्ट्रिक साइकिल में, 25km की मिलेगी रेंज,सिर्फ इतना आयेगा खर्चा
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular