Wednesday, February 1, 2023
HomeNationalIMD Alert : 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, चक्रवात और...

IMD Alert : 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, चक्रवात और बर्फ़बारी से बदला मौसम ,गुलाबी ठण्ड की दस्तक, जानें पूर्वानुमान

- Advertisement -
- Advertisement -

IMD Alert Heavy rain alert in 10 states, weather changed due to cyclone and snowfall, pink cold knock, know forecast

IMD Alert : नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट: जलवायु परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। दरअसल, बारिश से कई राज्यों की हालत खराब है. आईएमडी की चेतावनी ने फिर से 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है.

IMD Alert : पूर्वी राज्यों असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दिल्ली की हवा बेहद खराब बताई जा रही है. हालांकि, चक्रवात सी तरंग के कारण हवा थोड़ी साफ हो गई है। चक्रवात का असर बिहार, झारखंड में भी दिखाई दे रहा है. कुछ जगहों पर तापमान गिरते ही तेज हवाएं चल रही हैं। साथ ही बूंदाबांदी भी जारी है।

हर साल दिवाली के दौरान जब राष्ट्रीय राजधानी पटाखा प्रदूषण से जूझ रही थी। दिल्ली की हवा बेहद प्रदूषित हो गई थी। आईएमडी की चेतावनी के मुतावित, कई मौसम प्रणालियों के अभिसरण के कारण दिल्ली की हवा साफ हो गई है। वे चक्रवार्ती हजारों किलोमीटर दूर मेघालय और बांग्लादेश में तैयार किए जाते हैं। इसे दिल्ली की हवा को साफ करने में अहम भूमिका निभाते देखा गया है. IMD Alert

समुद्र के ऊपर एक साइक्लोनिक सिस्टम बन गया है। जिससे प्रदूषण का कारण समाप्त हो जाता है। इसके कारण मेघालय की राजधानी शिलांग और दिल्ली ने एक ऊंचाई विकसित की। जिससे दिल्ली की हवा साफ हो गई है।

उत्तर प्रदेश में जलवायु परिवर्तन

उत्तर प्रदेश में मौसम बदल गया है। तापमान में गिरावट जारी है, तेज हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने कई जिलों में बूंदाबांदी की चेतावनी जारी की है। उन्होंने तूफान के कारण कोहरे और धुंध में वृद्धि पर भी ध्यान दिया जा रहा हैं. मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में और गिरावट की चेतावनी जारी की है. IMD Alert

बिहार पर तूफान सीतारंग का प्रभाव

बिहार में तूफ़ान सीतारंग का असर दिखाई दे रहा है. जिले में बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण बांग्लादेश के तट पर भारी बारिश हुई है। इसका असर देश के पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्वी राज्यों में भी दिखाई दे रहा है। चक्रवात का असर बिहार में भी दिख रहा है. 26 अक्टूबर को तूफान के कारण आसमान में बादल छाए रहेंगे। मौसम शुष्क रहेगा। मौसम में बदलाव की भी संभावना है. IMD Alert

किशनगंज सुपाल अररिया कटिहार भागलपुर बांका जमुई मुंगेर खगड़िया जिले में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा तापमान में भी गिरावट आ रही है। हवा 8 से 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। रात के तापमान में तीन फीसदी की गिरावट सुबह और शाम का मौसम ठंडा और कोहरा होता है।

झारखंड में बारिश की संभावना

झारखंड में महापर्व छठ पर मौसम बदलने वाला है. इस सप्ताह सुबह से ही धुंध और धुंध छाई हुई है। मौसम बना रहेगा और आसमान बाद में साफ हो जाएगा। मौसम विभाग ने 30 और 31 अक्टूबर को आसमान के साथ रहने की चेतावनी जारी की है. IMD Alert

हालांकि मौसम विभाग ने बारिश की संभावना से इंकार किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि 31 अक्टूबर तक तापमान में कमी आएगी। 24 घंटे के दौरान अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है। धनबाद में सबसे अधिक 8.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। चाईबासा में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के पूर्वोत्तर हिस्से में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। धनबाद से सहरसा, जामताड़ा, गिरिडीह, देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़ साहेबगंज जिलों में तेज हवा और गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है. IMD Alert

मौसमी प्रणाली

अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, साथ ही उत्तरी अरुणाचल के उच्च क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है।
लद्दाख और सिक्किम में छिटपुट बारिश या हिमपात की संभावना है।
असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे।

राजस्थान ठंडा हो रहा है

राजस्थान ठंडा हो रहा है। सीकर और चुरू में सबसे सर्द रातें दर्ज की गईं। तापमान गिरता रहता है। शेखावाटी एनसीआर में इस बार सर्दी का असर ज्यादा देखने को मिलेगा। अधिक सर्दी की चेतावनी जारी की गई है। उत्तर-पश्चिमी हवाओं से सर्दी का असर तेज होगा। रात का तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसमें चुरू 12 डिग्री सेल्सियस को छू गया हैं.

नवंबर के पहले सप्ताह में एक पश्चिमी विक्षोभ बनने की संभावना है। जिसके चलते यह जम्मू-कश्मीर लद्दाख क्षेत्र में सक्रिय है। इसका असर कई राज्यों पर पड़ेगा। वहीं मैदानी इलाकों की स्थिति और अधिक होगी। तापमान में और गिरावट आएगी और सर्दी बढ़ेगी।

7 जिले 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड कर रहे हैं। सीकर हनुमानगढ़ चित्तौड़गढ़ करौली अरवल चुरू उदयपुर नागौर भीलवाड़ा और पिलानी में रात का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिमाचल में 29 अक्टूबर तक मौसम साफ

हिमाचल में 29 अक्टूबर तक मौसम साफ रहेगा। ऊना में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान 7:00 बजे तक पहुंच जाता है। सोमवार रात का न्यूनतम तापमान -0.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। साथ ही केलांग 0.4, कल्पा तीन, मनाली छह, सोलन 8.7, शिमला 10 और धर्मशाला 12 डिग्री सेल्सियस।

सीतांग . के अवशेषों से कुछ छिटपुट बारिश

अरुणाचल प्रदेश और आस-पास के क्षेत्रों असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में सितांग चक्रवात के अवशेष के कारण बुधवार और गुरुवार को कुछ छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

पर्वतों पर बर्फबारी

उत्तराखंड हिमाचल के पर्वतों पर बर्फबारी का सिलसिला जारी है। उत्तराखंड में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सुबह शाम हो रही ठंड से स्वास्थ्य के प्रति लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है। तापमान न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है। जल्द इसके और गिरने की संभावना जताई गई है। प्रदेश भर में मौसम शुष्क बना रहेगा. IMD Alert

एमपी: कोहरे के साथ कोहरा

मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में भी मौसम लगातार बदल रहा है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से नाम हवा तेजी से मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रहा है. इसके अलावा यह बंगाल की खाड़ी से भी तेजी से राज्यों में प्रवेश कर रहा है। जिससे कोहरे के साथ कोहरे की तीव्रता भी देखने को मिलेगी।

दक्षिणी राज्यों में भी हल्की बारिश

दक्षिणी राज्यों में भी हल्की बारिश जारी रहेगी। कर्नाटक तमिलनाडु महाराष्ट्र के तापमान में गिरावट जारी है। मौसम विभाग ने तूफानी हवाओं की संभावना की जानकारी दी है। साथ ही कोहरे की तीव्रता भी देखी जा सकती है। गुलाबी ठंड के झटके से और अधिक ठंड की संभावना जताई गई है. IMD Alert

यह भी पढ़े — MP : सीएम शिवराज ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, 24479 शिक्षकों की ट्रांसफर लिस्ट जारी

यह भी पढ़े — Firecrackers Ban : पटाखों के धुएं में उड़ा सरकारी आदेश, दिल्ली और सिंगरौली वालों ने जमकर की आतिशबाजी

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular