Wednesday, February 1, 2023
HomeHealthSpa by law: स्पा में मसाज करवाते समय पुलिस रेड पड़ जाये...

Spa by law: स्पा में मसाज करवाते समय पुलिस रेड पड़ जाये तो कैसे बच सकते हैं ? क्या कानूनन स्पा में जाना अवैध है ?

- Advertisement -
- Advertisement -

How can the police get red while getting a massage in the spa? Is it illegal to go to a spa by law?

Spa by law: इस पर शब्द लेटिन लैंग्वेज से आया है जिसका मतलब है मिनरल्स से भरपूर पानी में स्नान इस पर थेरेपी यूरोपीय देशों से शुरू हुई और धीरे-धीरे पूरी दुनिया में फैल गई बॉडी मसाज, बॉडी रैप, सोना बाथ, स्टीम बाथ आदि को मिलाकर इसका कहते हैं मोटे तौर पर 3R यानी Relax, Rejuvinate और Regain Health स्पा से जुड़े हैं.

Spa by law:अगर रिलैक्स कराने के लिए स्पा लेना चाहते हैं तो खुद चुन सकते हैं. इसमें आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों को बेहतर और आरामदायक के लिए दी जाने वाली थेरेपी शामिल होती है लेकिन यदि आप किसी बीमारी के इलाज के तौर पर स्पा कराना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक डॉक्टर से सुझाव लेकर कराएं.

भारत मे जितने भी स्पा होते है वो सारे बैध होते है तो आपको डरने की कोई ज़रूरत नहीं है. आप किसी भी स्पा मे जा सकते है और मसाज करा सकते है लेकिन आप जिस स्पा मे गए हो अगर वहां कुछ और ही चल रहा हो जैसे कुछ स्पा ऐसे देखें गए हैँ जहाँ स्पा के अलाबा लड़कियों के साथ शारीरिक सम्बन्ध का ऑफर भी दिया जाता था। बस आपको उन्हें कुछ एक्स्ट्रा पैसे देने होते थे फिर स्पा के बाद आप उनके साथ सम्बन्ध भी बना सकते हो. तो आप जब भी स्पा करने जाएं तो एक बार स्पा के बारे मे जानकारी निकालने के बाद ही जाए.

इस भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल मैं लोग तनाव में रहते हैं लोगों को नींद ना आना मोटापा जोड़ों में दर्द बाल झड़ना तनाव में रहना मुंहासे आदि की समस्याओं से दो-चार होते दिखाई देते हैं ऐसे में यदि स्पा थेरेपी ली जाए काफी हद तक आराम महसूस होता है और तनाव को कम कर मन को रिलैक्स कर सकते हैं.

photo by google

देश में इन दिनों मसाज और इस पर्सेंट के नाम पर जिस्मफरोशी का धंधा कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है इस बीच आयुर्वेदिक शल्य चिकित्सा लेने के लिए या यूं कहें कि पंचकर्म थेरेपी के लिए स्पा सेंटर खोलने का लाइसेंस ले लेते हैं और फिर इसी कारण पर वह जिस्मफरोशी का धंधा शुरू कर देते हैं ऐसे में पंचकर्म थेरेपी लेने वालों के मन में यह सवाल खड़े होते हैं कि यदि वह हैं पंचकर्म थेरेपी लेने जाते हैं और उसी दौरान पुलिस की रेड पड़ जाती है तो वह खुद को कैसे बचाएंगे.

photo by google

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारियों की मानें तो विभाग केवल आयुर्वेदिक थेरेपी के लिए ही लाइसेंस देता है यह लाइसेंस आयुर्वेद में डिप्लोमा धारक युवकों के सर्टिफिकेट के आधार पर दिया जाता है जहां सरकार लाइसेंस का कोई शुल्क नहीं लेती केवल ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए यह लाइसेंस लेना जरूरी नहीं है आयुर्वेद विभाग के मुताबिक शहर में केवल 10 से 12 सेंटरों को ही लाइसेंस जारी किए जाते हैं.

यह भी पढ़े – Spa by law: स्पा में मसाज करवाते समय पुलिस रेड पड़ जाये तो कैसे बच सकते हैं ? क्या कानूनन स्पा में जाना अवैध है ?

यह भी पढ़े – Ranbir Ananya:  रणबीर कपूर प्रेग्नेंट आलिया भट्ट को छोड़ अनन्या पांडे से कर रहें रोमांस,अब मिल रहा ताना

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular