Wednesday, February 1, 2023
HomeNationalLIVE : गुजरात: मोरबी हादसे में 134 की मौत, रेस्क्यू में जुटीं...

LIVE : गुजरात: मोरबी हादसे में 134 की मौत, रेस्क्यू में जुटीं सेना और NDRF की टीमें , 176 लोग बचाए गए ;

- Advertisement -
- Advertisement -

Gujarat 134 killed in Morbi accident bridge collapse total death toll news and update 176 people rescued;

LIVE: दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने पीड़ितों के परिवारों को 4 लाख रुपये और घायलों को 50 हज़ार रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए और मोरबी चले गए।

LIVE: करीब 100 साल पुराने पुल की कथित तौर पर कुछ दिन पहले मरम्मत की गई थी। नवीनीकरण के 5 दिन बाद ही इसे आम जनता के लिए खोल दिया गया था।

पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री से बात की और मुआवजे की घोषणा की

वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री और अन्य अधिकारियों से मोरबी में हुए हादसे के बारे में बात की. उन्होंने बचाव कार्यों के लिए टीमों को तुरंत जुटाने, स्थिति की बारीकी से और लगातार निगरानी करने और पीड़ितों को हर संभव मदद देने को कहा.

स्थानीय लोगों ने रेस्क्यू टीम के लिए खाने-पीने की व्यवस्था की

LIVE : गुजरात: मोरबी हादसे में 134 की मौत, रेस्क्यू में जुटीं सेना और NDRF की टीमें , 176 लोग बचाए गए ;
photo by google


मोरबी में रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी टीमों को भूखे-प्यासे न रहना पड़े, इसके लिए स्थानीय लोगों और विभिन्न समुदायों के लोगों ने मदद का हाथ बढ़ाया है. मोरबी के निवासियों ने प्रशासन और बचाव अभियान में शामिल लोगों के लिए खाने-पीने और जलपान की पूरी व्यवस्था की है.


मैं इस घटना का राजनीतिकरण नहीं करना चाहता: राहुल गांधी


मोरबी की घटना पर राहुल गांधी ने कहा कि वह इस घटना के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराएंगे. राहुल गांधी ने कहा कि मोरबी में लोगों की जान चली गई। ऐसे में वे इस घटना का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते हैं. LIVE

https://twitter.com/aajtak/status/1587000405955084289?s=20&t=IFzqrAIArRemMCBIzOUTng

प्रबंधन के लोगों से पूछताछ जारी है


मोरबी के एसपी राहुल त्रिपाठी ने कहा कि कुछ प्रबंधन के लोंगो को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.
प्रधानमंत्री मोदी कल दोपहर मोरबी जाएंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल दोपहर मोरबी जाएंगे। मोरबी ब्रिज हादसे में अब तक 134 लोगों की मौत हो चुकी है।

एसआईटी टीम ने शुरू की जांच

मोरबी की घटना की एसआईटी टीम ने जांच शुरू कर दी है। फॉरेंसिक एक्सपर्ट के साथ एसआईटी की टीम मौके पर पहुंची.

https://twitter.com/aajtak/status/1586950778920763393?s=20&t=VvR2RUduvmPlzeHmJ8gO5g

सामने आए मोरबी हादसे का सीसीटीवी फुटेज

गुजरात के मोरबी में एक पुल हादसे का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है. लोगों को पुल पर सेल्फी लेते और मस्ती करते देखा जा सकता है। कुछ ही सेकंड में पुल गिर गया और सैकड़ों लोग नदी में बह गए।

मोरबी पर राजनीति नहीं करना चाहता : खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मरम्मत के बाद इस पुल का उद्घाटन किया गया और मरम्मत के बाद पुल के ढहने का क्या कारण था? इसकी जांच – पड़ताल करें। साथ ही हमें यह पता लगाना होगा कि पुल पर इतने लोगों की मौजूदगी का कारण क्या था। पीड़ितों के परिवारों को सरकार से तत्काल राहत मिले, घायलों को राहत दी जाए। कांग्रेस पार्टी के कई नेता मौके पर पहुंच चुके हैं और अशोक गहलोत भी मौके पर पहुंच चुके हैं, हम अभी इस पर किसी तरह की राजनीति नहीं करना चाहते.

कांग्रेस का परिवर्तन प्रस्ताव मार्च स्थगित

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि गुजरात के मोरबी में दिल दहला देने वाले पुल हादसे के कारण गुजरात में कांग्रेस पार्टी की 31 अक्टूबर को होने वाली प्रवीण संकल्प यात्रा स्थगित कर दी गई है. मेरा आज का गुजरात दौरा स्थगित कर दिया गया है।

केजरीवाल का कार्यक्रम रद्द
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोरबी हादसे के चलते अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. उपचुनाव के चलते अरविंद केजरीवाल को हरियाणा के आदमपुर में रोड शो करना है।


आपराधिक मामले दर्ज

मोरबी हादसे के सिलसिले में मेंटेनेंस कंपनी के खिलाफ 304, 308 और 114 के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया गया है, जिसकी जांच आज से शुरू हो गई है. LIVE

अमित शाह ने जताया दुख

गृह मंत्री अमित शाह ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि गुजरात के मोरबी में हुए हादसे में लोगों की मौत दुर्भाग्यपूर्ण है। हादसे में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति संवेदना और दिवंगत आत्माओं को शांति मिले।

हादसा शाम 6.30 बजे हुआ – गुजरात के गृह मंत्री

Posted by – Sanjay Shah

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा, "मोरबी में एक बहुत ही दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई। कल शाम 6:30 बजे सस्पेंशन ब्रिज गिर गया। रविवार को लोग अपने परिवार के साथ यहां आए। तभी यह हादसा हुआ। बाद में, दमकल, एंबुलेंस, प्रशासन, मेडिकल टीम मौके पर पहुंची। स्थानीय लोगों ने भी बचाव में मदद की। उसके बाद घायलों को अस्पताल ले जाया गया। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और आसपास के प्रशासन भी मौके पर पहुंचे. LIVE

बचाव अभियान युध्ह स्तर पर चलाया गया. सेना, नौसेना, वायु सेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ टीमों ने रात भर बचाव अभियान चलाया। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री ने बचाव अभियान का दौरा किया। गृह मंत्री अमित शाह ने भी जायजा लिया रात भर के बचाव अभियान के साथ राहत प्रदान की गयी. हादसे में अब तक 132 लोगों की मौत हो चुकी है।

तीनों सेनाएं बचाव कार्य में लगी हुई हैं

Posted by - Sanjay Shah
थल सेना, नौसेना, वायुसेना एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड, एसडीआरएफ की टीमें बचाव में लगी हुई हैं। अब तक 177 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। भारतीय सेना के मेजर गौरव ने बताया कि बचाव कार्य जारी है. दोपहर करीब तीन बजे भारतीय सेना यहां पहुंची। हम शवों को बरामद करने की कोशिश कर रहे हैं। एनडीआरएफ की टीमें भी बचाव अभियान चला रही हैं. LIVE

https://twitter.com/ANI/status/1586886659635032064?s=20&t=dXBi-j2I8ZVEMGa18xZjLA

मोरबी हादसे में अब तक 141 लोगों की मौत हो चुकी है
Posted by - Sanjay Shah
1-हादसे में अब तक 141 लोगों की मौत हो चुकी है।
2-177 लोगों को रेस्क्यू किया गया।
3-19 लोगों का इलाज चल रहा है। 3 लोगों को इलाज के लिए राजकोट में भर्ती कराया गया है।
4-मोरबी सिविल अस्पताल में अन्य अस्पतालों के करीब 40 डॉक्टरों की टीम मौके पर पहुंची.
5-मौके पर करीब 30 एंबुलेंस को तैनात किया गया है।
6-एनडीआरएफ की 5 टीमों में करीब 110 कर्मी रेस्क्यू में लगे हैं.
7-जामनगर एसडीआरएफ की 2 इकाइयाँ, वडोदरा और गंधल से 3-3 इकाइयाँ बचाव में लगी हुई हैं।
8-बचाव के लिए 20 नावों को लगाया गया है. LIVE

https://twitter.com/ANI/status/1586889158160953344?s=20&t=6Frz_7R1ULwCauDYQlYoRg

पुल 5 दिन पहले खोला गया था
Posted by – Sanjay Shah
केबल ब्रिज 100 साल से अधिक पुराना बताया जाता है। यह ब्रिटिश शासन के दौरान बनाया गया था। राजा-महाराजाओं के काल में यह पुल ऋषिकेश में राम-झुला और लक्ष्मण झूला पुल की तरह झूलता हुआ देखा गया था, इसलिए इसे झूला सेतु भी कहा जाता है। संस्कार के बाद गुजराती नव वर्ष से महज 5 दिन पहले इसकी शुरुआत हुई थी। सुधारों के बाद भी इतने बड़े हादसे के बाद कई सवाल उठ रहे हैं. बताया जा रहा है कि बिना फिटनेस सर्टिफिकेट के ही पुल का काम शुरू हो गया है. पुल पर जाने वाले लोगों को 17 रुपये का टिकट खरीदना पड़ा। वहीं, बच्चों के लिए 12 रुपये का टिकट अनिवार्य कर दिया गया था. LIVE

यह भी पढ़े — Sherlyn Chopra ने खोली साजिद खान की पोल,रो-रोकर बोलीं- सलमान खान का हैं हाथ !

यह भी पढ़े — Navya Naveli : अफेयर्स-पीरियड्स-रिप्ड जींस व CM को ज़बाब देकर लाइमलाइट में रहीं Navya Naveli Nanda

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular