Sunday, March 3, 2024
HomeHealthGreen Tea Benefits: सेहत के लिए रामबाण है ग्रीन टी? जानिए आम...

Green Tea Benefits: सेहत के लिए रामबाण है ग्रीन टी? जानिए आम चाय से कितनी है बेहतर

- Advertisement -

Green Tea Benefits – आपको जानकर हैरानी होगी कि ग्रीन टी किसी और पौधे से नहीं, बल्कि कैमेलिया साइनेंसिसa(camellia sinensis) नामक पौधे की पत्तियों से बनती है, जिससे नियमित चाय बनाई जाती है। हालांकि इसके फायदे आम चाय से अलग हैं।

ग्रीन टी का चलन पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ा है। ग्रीन टी को सामान्य चाय से अलग माना जाता है। ज्यादातर लोगों को यह स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छा लगता है। वहीं, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें अपनी डाइट में ग्रीन टी जरूर शामिल करनी चाहिए। ग्रीन टी(green tea) हमारे बॉलिज्म(metabolism) को बढ़ाने का काम करती है, शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। आइए जानते हैं ग्रीन टी के फायदे और यह सामान्य चाय से कैसे अलग है।

- Advertisement -

ग्रीन टी कैसे तैयार की जाती है?
ग्रीन टी (green tea)को नियमित चाय से अलग माना जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ग्रीन टी किसी दूसरे पौधे से नहीं, बल्कि कैमेलिया साइनेंसिस(camellia sinensis) के पौधे की पत्तियों से बनती है, जिससे नियमित चाय भी बनाई जाती है। फर्क सिर्फ इतना है कि इसे बिना किण्वित पत्तियों से बनाया जाता है। चाय की पत्तियां सबसे पहले हाथ या मशीन की प्रक्रिया से गुजरती हैं। उसके बाद उन्हें सुखाने और ऑक्सीकरण(oxidation) के लिए रखा जाता है। पत्तियों का ऑक्सीकरण(oxidation) जितना कम होगा, ग्रीन टी उतनी ही बेहतर होगी।

ग्रीन टी के क्या फायदे हैं?
ग्रीन टी के फायदों की बात करें तो ग्रीन टी आपके दिमाग को तेज करने का काम करती है। यह आपके तनाव को कम करता है और आपको तरोताजा महसूस कराता है।ग्रीन टी में वसा और कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट(anti-oxidant) से भी भरपूर होता है। न्यूयॉर्क मेडिकल रिसर्च सेंटर(New York Medical Research Center) के एक अध्ययन में कहा गया है कि ग्रीन टी पहले से बनी चर्बी को कम करने का काम नहीं करती है, लेकिन यह निश्चित रूप से नए वसा के निर्माण को रोकने का काम करती है। ग्रीन टी में जीरो कैलोरी होती है, इसलिए आप वजन बढ़ने के डर के बिना ग्रीन टी पी सकते हैं.Green Tea Benefits

नियमित चाय पीने से पेट की गैस, एसिडिटी (acidity)की समस्या बढ़ जाती है लेकिन ग्रीन टी आपके पेट की बीमारियों को ठीक करने का काम करती है। यह आपके पाचन तंत्र (Digestive System)को मजबूत करता है और पेट की सभी समस्याओं से बचाता है। ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म(metabolism) को बढ़ाने का काम करती है।(metabolism) ठीक से काम करेगा तो समय पर भूख लगेगी, खाना समय पर पचेगा और फैट में नहीं बदलेगा।

ग्रीन टी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। जिन लोगों को डायबिटीज(Diabetes) की समस्या है उनके लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद मानी जाती है।ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो ट्यूमर और कैंसर(tumors and cancer) कोशिकाओं को रोकने में मदद करते हैं। यह भी माना जाता है कि इसे पीने से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर(breast cancer and prostate cancer) का खतरा कम हो जाता है.Green Tea Benefits
ग्रीन टी कैसे पियें

ग्रीन टी को दिन में दो से तीन बार पिया जा सकता है। आपको ग्रीन टी बनाने के लिए पानी गर्म करना होगा और उसमें ग्रीन टी बैग्स डाल देना होगा। अगर आप टी बैग का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो पानी उबालने के बाद गैस बंद कर दें और इसे ग्रीन टी से कुछ देर के लिए ढक दें। इसके बाद छान कर पी लें। आप चाहें तो इसमें नींबू और थोड़ा सा शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन चीनी, गुड़ या दूध का इस्‍तेमाल भूलकर भी न करें.

also read – Kiwi फल मिनरल्स भरा, रोजाना डाइट में करें शामिल मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

Green Tea Benefits: सेहत के लिए रामबाण है ग्रीन टी? जानिए आम चाय से कितनी है बेहतर
photo by google

also read – Sourav Ganguly का बड़ा खुलासा, होटल रिसेप्शनिस्ट से करने लगती थे यह डिमांड

Green Tea Benefits: सेहत के लिए रामबाण है ग्रीन टी? जानिए आम चाय से कितनी है बेहतर
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular