Saturday, April 13, 2024
HomeNationalForest News: मोर के आंसू पीकर प्रेग्नेंट होती है मोरनी? अब उठा...

Forest News: मोर के आंसू पीकर प्रेग्नेंट होती है मोरनी? अब उठा इस सच्चाई से राज

- Advertisement -

Jungle News: प्रकृति और वन्य जीवन से लगाव रखने वालों को जब भी समय मिलता है वे जंगल सफारी या अन्य जगहों पर घूमने जरूर जाते हैं। जंगल की बात करें तो अब जंगल के उस खूबसूरत जानवर के बारे में, जिसके नाम से एक लोकप्रिय कहावत को जन्म मिला है, ‘जंगल में नाचते मोर को किसने देखा’।

- Advertisement -

Jungle News: मोर एक ऐसा पक्षी है जो अंडे नहीं देता तो मोर कैसे प्रजनन करता है? इस प्रश्न का उत्तर बहुत कठिन है। वहीं, कई लोगों का यह भी कहना है कि मोर कभी संभोग नहीं करते हैं। कुछ समय पहले एक प्रसिद्ध व्यक्ति ने एक बड़ी भीड़ के सामने अपने मंच से बताया कि जब मोर रोता है तो उसके आंसू गिरते हैं, मोर उन आंसुओं को पीता है और बच्चे को जन्म देता है। तो क्या वाकई मोरनी का रोना है कि मोरनी गर्भवती है?

सच्चाई सामने आ गई है

ऐसी कई बातें लोगों के दिमाग में घूम रही हैं. इंटरनेट-मोबाइल कैमरों के युग में रूढ़िवादी और निराधार बातें अधिक समय तक नहीं चलतीं। ऐसे में इस सवाल का जवाब तब मिला जब कई लोगों ने मोर के मिलन का वीडियो बनाया जिसके बाद लोगों की गलतफहमी धीरे-धीरे दूर हो गई. हालांकि वैज्ञानिकों ने ऐसे दावों और बातों की सच्चाई की पुष्टि नहीं की है।

इस सन्दर्भ में एक दिलचस्प बात यह है कि जीव विज्ञानियों के अनुसार कुछ पक्षी एक विशेष प्रकार का ‘चुंबन’ संबंध बनाते हैं, एक प्रक्रिया जिसे क्लोकल चुंबन कहा जाता है। कई वन्यजीव फोटोग्राफर तस्वीर के साथ-साथ वीडियो मोर का सामना करते हैं। उन्होंने कहा, मोर का प्रजनन तंत्र अन्य पक्षियों की तरह ही होता है। जब मोर, मेट सहित कई पक्षी मादा की पीठ पर सवार होते हैं, जबकि नर अपना वीर्य मादा के शरीर में स्थानांतरित करता है।

जंगल में लकड़ी?

ऐसे में अगर आपके मन में मोरनी की दुहाई पीने को लेकर कोई गलत धारणा है तो उसे तुरंत दूर कर दें। वास्तव में मोर और मोर एक दूसरे के निकट आते हैं। मोर को देखकर मोर नाचने लगा। मोर उसे घूरता है और जब वह आकर्षित होता है तो उसके सामने आ जाता है। उसके बाद 9 से 15 सेकंड दक्षिणावर्त चुंबन प्रक्रिया शुरू होती है। इंटरनेट के आगमन से पहले, भारतीय समाज में प्रतीकों के माध्यम से बहुत कुछ संप्रेषित करने की प्रवृत्ति थी। ऐसी बात तो आपने सुनी ही होगी – जंगल में मोर को नाचते किसने देखा? इस उदाहरण का अर्थ क्या है, इसके बारे में एक अलग बहस भी है.

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular