Sunday, March 3, 2024
HomeHealthfoods not to put in fridge: सर्दियों में इन 5 सब्जियों को...

foods not to put in fridge: सर्दियों में इन 5 सब्जियों को भूल से भी फ्रीज में नहीं रखें,नहीं फायदे की जगह होगा नुकसान

- Advertisement -

foods not to put in fridge: आलू को फ्रिज में न रखें। आलू को फ्रिज में रखने(keep in the fridge) से उनमें शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. टमाटर, आलू और प्याज जैसी सब्जियों को फ्रिज(fridge for vegetables) में रखने से इनके खराब होने का(to spoil) खतरा ज्यादा होता है।  

- Advertisement -

vegetables keep avoid on the fridge:

रेफ्रिजरेटर को तकनीकी प्रगति(technological progress) में से एक माना जा सकता है जिसमें हम खाने और पेय को लंबे समय तक ताज़ा रखते हैं।  खाने-पीने की चीजों को कुछ देर के लिए फ्रिज में रखना जरूरी(need to be kept in the fridge) है।  भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सुबह का खाना रात तक फ्रिज में रखते हैं।  अक्सर हम सप्ताह के दिनों में सब्जियां और फल खरीदते हैं और पूरे सप्ताह उनका उपयोग करते हैं।

फलों और सब्जियों को स्टोर करने से काम आसान हो जाता है।  लेकिन आप जानते हैं कि सर्दियों में कुछ फूड्स को फ्रिज में स्टोर करने से उनका असर बदल जाता है और वे फूड्स शरीर में जहर की तरह काम करते हैं।  कुछ सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।  हम इन सब्जियों को ताजा रखने के लिए फ्रिज में रखते हैं।  आप जानते हैं कि कुछ सब्जियों को फ्रिज में रखने से उनका असर बदल जाता है और सेहत को नुकसान पहुंचता है।  आइए जानते हैं कौन सी हैं वो सब्जियां जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

टमाटर को फ्रिज में नहीं रखें: (tomato)

डाइटीशियन के मुताबिक टमाटर को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।  अगर आप टमाटर को स्टोर करना चाहते हैं तो उन्हें कमरे के तापमान पर रखें।  विशेषज्ञों के अनुसार टमाटर को फ्रिज में रखने से उसका स्वाद, बनावट और सुगंध बदल जाती है।खिड़की से आने वाली गर्म किरणें टमाटर के पकने की प्रक्रिया को तेज कर देती हैं. रेफ्रिजरेटर के बाहर संग्रहीत टमाटर रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत टमाटर की तुलना में एक सप्ताह अधिक समय तक चलने की संभावना है. टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो पकने के बाद एथिलीन गैस छोड़ती है जिससे सब्जियां तेजी से पकती हैं।  टमाटर रखना है तो कमरे में ही रखें।

खीरा को फ्रिज में नहीं रखें: (Cucumber

कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चरल एंड एनवायरनमेंटल साइंसेज के अनुसार, कुछ दिनों तक खीरे को 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने पर यह तेजी से सड़ते हैं.खीरे को एवोकाडो, टमाटर या खरबूजे जैसे फलों के पास नहीं रखना चाहिए।  ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे फल पकने पर एथिलीन गैस छोड़ते हैं और खीरा उस गैस के संपर्क में आने से जल्दी पीला पड़ सकता है।  हालांकि यह गैस हानिकारक नहीं है, लेकिन यह फलों या सब्जियों को तेजी से पकाती है।खीरे को फ्रिज में न रखें बल्कि सामान्य तापमान पर रखें।  ज्यादा देर तक फ्रिज में रखा खीरा सेहत बिगाड़ सकता है।

एवोकाडो – Avocado

एवोकाडो को फ्रिज में न रखें।  Avocados फैटी एसिड में उच्च होते हैं और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।  एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसे सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एवोकाडो को एलीगेटर नाशपाती- Alligator Pears के रूप में भी जाना जाता है.

एवोकाडो को सबसे ज्यादा सलाद के रूप में कच्चा खाया जाता है.जब इस खाने को फ्रिज में रखा जाता है तो इसकी बाहरी परत सख्त हो जाती है और अंदर का हिस्सा खराब होने लगता है।  अगर आप कच्चे एवोकाडो को फ्रिज में रखते हैं, तो वे कच्चे रहेंगे और आपकी सेहत को खराब और नुकसान पहुंचाएंगे।

आलू को फ्रिज में नहीं रखें: (Do not keep potatoes in the fridge)

कुछ लोग आलू को भी बाकी सब्जियों के साथ फ्रिज में रख देते हैं। आलू को फ्रिज में रखने पर उसमें मौजूद स्टार्च शुगर में बदल जाता है जो शुगर के मरीजों की ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक आलू को फ्रिज में रखने के बजाए खुली जगह पर नॉर्मल तापमान में रखें. नया आलू को दो-तीन दिन तक यूज कर सकते हैं और पुराने वालों को कभी भी कितने टाइम तक बाहर के तापमान पर रख सकते हैं. foods not to put in fridge

लहसुन को फ्रिज में नहीं रखें: (Do not keep garlic in the fridge)

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, लहसुन को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।  क्‍योंकि ये नमी को भी बहुत जल्‍दी सोख लेते हैं।  इसलिए इन्हें प्याज की तरह ठंडी, सूखी जगह पर रखें।  साथ ही उन्हें हवा की जरूरत होती है इसलिए लहसुन को कभी भी बैग में न रखें.लहसुन को कई तरह से स्टोर किया जा सकता है, जैसे कमरे के तापमान पर या फ्रिज या फ्रीजर में।  लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो ताजा लहसुन को स्टोर करने का सबसे सरल और बेहतरीन तरीका आपकी रसोई में ही है।  लहसुन को किचन में सामान्य तापमान पर स्टोर करने से उसका असर नहीं बदलता और सेहत के लिए उपयोगी रहता है. foods not to put in fridge

यह भी पढ़े — Period blood weird uses :यह महिला पीरियड ब्लड को चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाकर बढ़ाती है ग्लो, गिनाए कई फायदे

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular