Thursday, April 25, 2024
HomeHealthFood Combination To Avoid: एक साथ नहीं खाना चाहिए पालक और पनीर,...

Food Combination To Avoid: एक साथ नहीं खाना चाहिए पालक और पनीर, सलमान और शाहरुख भी मानते हैं सही एक्सपर्ट ने बताई बड़ी वजह,

- Advertisement -

Food Combination To Avoid: आप पालक से कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. लेकिन अगर हम पूछें कि पालक(paalak) से बनने वाली सबसे लोकप्रिय डिश कौन सी है तो ज्यादातर लोग पालक पनीर (paalak paneer) का ही नाम लेंगे. पालक पनीर(paalak paneer) को रोटी, परांठे या नान किसी के भी साथ खायें तो इसका स्वाद (teste) ही कुछ और होता है.

Food Combination To Avoid: पालक और पनीर (paalak aur paneer) को एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए, एक्सपर्ट (expert) ने बताए हैरान कर देने वाले कारण (reason)

- Advertisement -

हानिकारक खाद्य संयोजन: सर्दी आ गई है और बाजार मौसमी सब्जियों से भर गए हैं। ऐसे में कौन अपनी जुबान पर लगाम लगा सकता है। सर्दियों में आने वाली सब्जियों का स्वाद हर कोई चखना चाहता है. पालक ठंड के मौसम की सब्जी है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं.

पालक से आप कई तरह के व्यंजन बना सकते हैं. लेकिन अगर हम पूछें कि पालक से बनने वाली सबसे लोकप्रिय डिश कौन सी है तो ज्यादातर लोग पालक पनीर का ही नाम लेंगे. पालक पनीर को रोटी, परांठे या नान किसी के भी साथ खायें तो इसका स्वाद ही कुछ और होता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक और पनीर को एक साथ नहीं खाना चाहिए। इसका संयोग अच्छा नहीं माना जाता है। यह सुनकर आपको आश्चर्य हो सकता है लेकिन यह सच है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया कि पालक और पनीर को एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए। वीडियो में उन्होंने कहा, ‘कुछ कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए.

क्या कराण है

विशेषज्ञ कहते हैं, ‘हेल्दी खाने का मतलब सही समय पर सही खाना खाना नहीं है। इसके लिए भी उचित समन्वय की आवश्यकता है। कुछ ऐसे खाद्य संयोजन हैं जो एक साथ खाए जाने पर एक दूसरे के पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकते हैं। ऐसा ही एक संयोजन है कैल्शियम और आयरन। पनीर कैल्शियम का भंडार है, जबकि पालक आयरन से भरपूर होता है। उन्होंने आगे बताया, ‘जब दोनों को एक साथ खाया जाता है तो पनीर में मौजूद कैल्शियम पालक से आयरन के अवशोषण को रोकता है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘अगर आप पालक का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो पालक आलू या पालक खाएं.

अन्य खाद्य संयोजनों से बचें

आयुर्वेद के अनुसार, शहद और घी को बराबर मात्रा में मिलाने से भी स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा तरबूज और दूध की प्रकृति भी अलग होती है। तरबूज खट्टा और दूध मीठा होता है। यही कारण है कि यह आपके पाचन तंत्र पर कहर बरपा सकता है। चिकन और आलू को एक साथ खाने से भी बचना चाहिए। चिकन में प्रोटीन होता है, जबकि आलू में कार्बोहाइड्रेट होता है। कार्बोहाइड्रेट इंसुलिन स्पाइक्स का कारण बनता है। जिससे दोनों का एक साथ सेवन करने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़े — Green Tea Benefits: सेहत के लिए रामबाण है ग्रीन टी? जानिए आम चाय से कितनी है बेहतर

यह भी पढ़े — Kiwi फल मिनरल्स भरा, रोजाना डाइट में करें शामिल मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular