Monday, February 19, 2024
HomeBusinessFlipkart upset with Amazon :57% बढ़ी e-Commerce से जुड़ी शिकायतें, फ्लिपकार्ट और...

Flipkart upset with Amazon :57% बढ़ी e-Commerce से जुड़ी शिकायतें, फ्लिपकार्ट और अमेजन से ग्राहक सबसे ज्यादा दुखी

- Advertisement -

Flipkart: Growing e-commerce complaints : इस साल ई-कॉमर्स(e-commerce) कंपनियों के खिलाफ पिछले साल की तुलना में अधिक शिकायतें देखी गईं, जिसमें फ्लिपकार्ट (flipkart) सबसे ऊपर है.

Growing e-commerce complaints : हालांकि ई-कॉमर्स (e-commerce) ने खरीदारी के तरीके और मॉडल को बदल दिया है, लोगों को घर पर खरीदारी करने की आदत हो गई है, लेकिन अब इस ई-कॉमर्स (e-commerce) को लेकर उपभोक्ताओं की शिकायतों की भी दुकानों में बाढ़ आ गई है। पिछले साल अगस्त-अक्टूबर तिमाही (2021) की तुलना में इस साल अगस्त-अक्टूबर तिमाही में शिकायतों की संख्या में इजाफा हुआ है.

- Advertisement -

इस वर्ष ई-कॉमर्स(e-commerce) वेबसाइटों की सेवाओं से लोग अधिक असंतुष्ट हो गए हैं और इस तिमाही में शिकायतों की संख्या में 57 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ज्यादातर ग्राहक फ्लिपकार्ट (flipkart) से नाखुश हैं। इसके बाद ग्लोबल ई-कॉमर्स (e-commerce) वेबसाइट Amazon का नंबर है, जिसके खिलाफ ग्राहक ने शिकायत भी दर्ज कराई है. Flipkart

अगस्त-अक्टूबर तिमाही के दौरान बढ़ी शिकायतें

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अगस्त से अक्टूबर की तिमाही में ई-कॉमर्स(e-commerce) के खिलाफ शिकायतें तेजी से बढ़ीं। पिछले साल की तुलना में इस साल ई-कॉमर्स से जुड़ी शिकायतें 57 फीसदी बढ़ी हैं। यह देखा गया है कि 67% ग्राहक फ्लिपकार्ट और अमेज़न से नाखुश हैं. Flipkart

सबसे ज्यादा शिकायतें फ्लिपकार्ट के खिलाफ

आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल अगस्त-अक्टूबर तिमाही में फ्लिपकार्ट के खिलाफ 19060 शिकायतें दर्ज की गईं, जो कुल शिकायतों का 39 फीसदी थी, लेकिन इस साल इसी तिमाही में फ्लिपकार्ट(flipkart) के खिलाफ 44292 शिकायतें दर्ज की गईं, जो 52.1 फीसदी थी.

इसके अलावा ग्राहकों ने Amazon के खिलाफ भी शिकायत की है। पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी के खिलाफ 8012 या 16.7 प्रतिशत शिकायतें दर्ज की गईं, जो चालू वर्ष की तिमाही में बढ़कर 13515 या 15.9 प्रतिशत हो गई हैं। साथ ही पिछले साल भी मीशो चौथे नंबर पर था, लेकिन इस साल myntra ज्यादा शिकायतों के चलते तीसरे नंबर पर आ गया है.

अधिक शिकायतें मिलीं
रिटर्न — 18.4%
खराब/क्षतिग्रस्त माल की सुपुर्दगी — 16.4%
गलत उत्पाद वितरण — 12.2%
सेवा घाटा 11.6%
माल की गैर-डिलीवरी – 9.7%


किसी भी कंपनी के खिलाफ शिकायत मिली है

फ्लिपकार्ट उन ई-कॉमर्स कंपनियों की सूची में सबसे ऊपर है, जिन्हें सरकार से शिकायतें मिली हैं। सूची में Amazon.in, Myntra, Meesho.com, Paytmmall, VLE Bazaar, TataCliq, Shopclues.com, Snapdeal.com और Nykaa भी शामिल हैं.

सरकार ने उपभोक्ताओं से यह अपील की है

हालांकि, ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ मिली शिकायतों को लेकर सरकार का कहना है. कि डिजिटलीकरण से शिकायतें दर्ज करना आसान हो गया है और इसी वजह से कंपनियों के खिलाफ शिकायतें बढ़ी हैं. ग्राहकों से हमेशा बिल पर खरीदारी करने और उत्पाद/सेवा से संतुष्ट नहीं होने पर शिकायत करने की अपील करें.

यह भी पढ़े — Sherlyn Chopra ने खोली साजिद खान की पोल,रो-रोकर बोलीं- सलमान खान का हैं हाथ !

यह भी पढ़े — Jaya Bachchan ने नातिन नव्या नवेली को लेकर बोली- बिना शादी भी मां बन जाएं कोई प्रॉब्लम नहीं!

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular