Wednesday, February 1, 2023
HomeNationalMultiplex-पॉश रेस्टोरेंट में महंगे खाने-पीने के स्वाद में लगेगा करेंन्ट, सरकार ले...

Multiplex-पॉश रेस्टोरेंट में महंगे खाने-पीने के स्वाद में लगेगा करेंन्ट, सरकार ले सकती है ये फैसला

- Advertisement -

Multiplex: मल्टीप्लेक्स में पॉश रेस्टोरेंट का चार्ज सरकार ने साफ किया है कि इन चीजों पर लोकेशन(location) और माहौल के हिसाब से ऑपरेटिंग चार्ज(operating charge) लगता है.

- Advertisement -

Multiplex: मल्टीप्लेक्स में पॉश रेस्टोरेंट का चार्ज- लग्जरी मल्टीप्लेक्स या पॉश रेस्टोरेंट या एयरपोर्ट लाउंज में खाने-पीने की चीजें खरीदना आपके लिए काफी महंगा हो सकता है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि इन मामलों पर लोकेशन(location) और पर्यावरण के अनुसार परिचालन शुल्क लगाया जाता है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपकी मेहनत की कमाई को मल्टीप्लेक्स(multiplex) या पॉश होटल में बर्गर या पॉपकॉर्न(popcorn) के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए ठगा जा रहा है, तो ऐसा नहीं है.

वास्तव में, ये चीजें आपसे एक परिचालन लागत वसूल करती हैं, यानी पर्यावरण के लिए एक अतिरिक्त शुल्क। समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि चूंकि यह लागत आइटम के प्रदर्शित मूल्य में शामिल है, इसलिए इसे अतिरिक्त शुल्क नहीं कहा जा सकता है.

अधिक शुल्क की शिकायतें मिल रही हैं


समाचार के अनुसार, उद्योग पर नजर रखने वालों का कहना है कि ऐसे मामलों में अधिकारी बहुत कम कर सकते हैं, क्योंकि एक साधारण नाश्ते पर पर्यावरणीय लागत के हिस्से के रूप में अतिरिक्त कर लगाया जाता है। उपभोक्ता मामलों के निदेशालय को मुख्य रूप से अधिक शुल्क (ऑपरेटिंग शुल्क) की शिकायतें प्राप्त होती हैं, यानी जब लोग शिकायत करते हैं कि उनसे किसी उत्पाद पर मुद्रित अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से अधिक शुल्क लिया गया है.

इस चीज़ को एक विशेष उत्पाद के लिए कहा जाता है

विभाग के सूत्रों के मुताबिक इन मामलों में कार्रवाई की जरूरत है. हालांकि, अगर मल्टीप्लेक्स या हाई-एंड रेस्तरां में स्नैक्स के लिए असाधारण रूप से बड़ी रकम का भुगतान करने की बात आती है, तो यह सेवा प्रदाता के माहौल और ग्राहक को दी जाने वाली गुणवत्ता की गुणवत्ता के बारे में कुछ कहा जाना चाहिए। खर्चे वसूले जाते हैं। उपभोक्ता मामलों के विभाग के सूत्रों ने कहा कि यह उस विशेष उत्पाद के लिए एमआरपी में शामिल है, इसलिए ऐसी जगहों पर इसकी उम्मीद की जाती है। हम तभी हस्तक्षेप कर सकते हैं जब काउंटर भुगतान के मामले में चार्ज की गई राशि (ऑपरेटिंग शुल्क) एमआरपी से अधिक हो. Multiplex

एमआरपी से अधिक चार्ज करने पर रोक लगाने का प्रावधान
यह स्पष्ट है कि पूर्व में सरकार बोतलबंद पानी या डिब्बाबंद खाद्य और पेय पदार्थ एमआरपी से अधिक कीमत पर बेचने की शिकायतों को गंभीरता से ले चुकी है। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने पहले कहा था कि एमआरपी से अधिक कीमत पर उत्पाद बेचे जाने की शिकायत थी। सूत्रों ने बताया कि लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट 2009 में एमआरपी से अधिक चार्ज करने से रोकने के प्रावधान हैं, संबंधित अधिकारियों द्वारा अधिनियम के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए दंड लगाने का प्रावधान है. Multiplex

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular