Wednesday, April 24, 2024
HomeNationalNew Year Resolution: साल 2023 में खुद से करें ये वादा, पॉजिटिव...

New Year Resolution: साल 2023 में खुद से करें ये वादा, पॉजिटिव एनर्जी के साथ मिलेगी खुशी और सफलता 

- Advertisement -

New Year resolution ideas for a happy and healthy 2023 , New Year Resolution

- Advertisement -

दुनियाभर में लोग नए साल का बड़े उत्साह के साथ करने के लिए तैयार हैं. हर साल नया साल शुरू ( new year starts every year ) होने से पहले लोग कुछ नए संकल्प लेते हैं. पुराने साल में लोग पुरानी आदतों को छोड़ नए साल में नए संकल्प लेते हैं  को अपनाते हैं.

New Year Resolution: 

साल 2022 ( year 2022 ) को अलविदा कहने में सिर्फ एक हफ्ते का वक्त बचा है.  अगले रविवार को हम नए साल की शुरुआत करेंगे।2022 की कई कड़वी यादों वाले लोग साल 2023 का स्वागत करेंगे।  कहा जाता है कि नया साल नई उम्मीदों का साल होता है।  दुनियाभर में लोग ( people all over the world ) नए साल का स्वागत बड़े उत्साह के साथ करने के लिए तैयार हैं.  हर साल नया साल ( new year every year ) शुरू होने से पहले लोग कुछ नए संकल्प लेते हैं… कहते हैं  नए साल के साथ नए  जिंदगी की शुरुआत  करें  पुराने साल में क्या अच्छा हुआ क्या बुरा हुआ सब भूल कर नए सफर को शुरू करें. New Year Resolution

इन संकल्पों का मकसद यही है कि आप नए साल को कैसे बेहतर बना सकते हैं।  यहां कुछ नए साल के संकल्प दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं. एक  बेहतर आदमी तभी बदलेगा  जब अपने आप को बदलना चाहेगा. New Year Resolution

पौष्टिक भोजन खाएं

इस नए साल के मौके पर खुद से वादा करें कि आप हेल्दी खाना खाएंगे।  इसके साथ ही मेवे, पैर और हरी सब्जियां अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।  अगर हम हेल्दी खाना खाएंगे तो बीमारियों और इंफेक्शन से लड़ने में सक्षम होंगे. अपने घर परिवार में अच्छे से खिलाएंगे.

लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता

नए साल पर अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें।  विद्यार्थी हो या नौकरीपेशा व्यक्ति, किसी न किसी तरह का लक्ष्य होना जरूरी है।  भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं और किस दिशा में प्रयास करना चाहते हैं, यह तय करने के बाद उसे पूरा करने का संकल्प लें।  आपका संकल्प आपको हमेशा लक्ष्य पूरा करने की याद दिलाता रहेगा।

धूम्रपान और शराब पीने को ना कहें

अगर आपको स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदत है तो इस नए साल आप इस आदत को नहीं छोड़ने का वादा करें।  आप इसके लिए छोटी शुरुआत कर सकते हैं।  मान लीजिए अगर आप एक दिन में 5 सिगरेट पीते हैं, तो आप बेशक इसे घटाकर 2 सिगरेट कर सकते हैं।  धीरे-धीरे आपको यह आदत छूट जाएगी. आप चाहेंगे  तो धीरे-धीरे करके अपनी बुरी आदतों को छोड़ सकते हैं, से आपकी फैमिली खुश रहेगी बीमारियों से बचेंगे.

बचत

नव वर्ष 2023 को सुरक्षित और आरामदायक बनाने के लिए बचत का संकल्प जरूरी है।  भविष्य को बेहतर बनाने के लिए जरूरी है कि जरूरत पड़ने पर आपके पास पैसा हो।  इसलिए फिजूलखर्ची से बचें और पैसे बचाने की कोशिश करें।

खुद को समय दें

काम के बीच हम अक्सर खुद को  समय देना भूल जाते हैं।  लेकिन 2023 में खुद से वादा करें कि आप खुद को भरपूर समय दे पाएंगे।  ध्यान रहे कि जीवन में काम के साथ-साथ आराम भी बहुत जरूरी है। 

इंसान  आराम के लिए ही कमाने निकलता है आराम को खोकर   तो ऐसा ना करें  काम  के बीच खुद को भी टाइम दे फैमिली को टाइम दे.

कुकिंग करें

इस नए साल ऑर्डर करने की आदत को कहें ना।  2023 में घर पर खाना पकाने के बारे में सोचें।  अक्सर कहा जाता है कि घर के बने खाने में प्यार और इमोशंस होते हैं, जो घर के खाने को और भी स्वादिष्ट बना देते हैं।  तो इस बार आप घर पर ही खाना बनाने की कोशिश जरूर करें. जो स्वाद  घर के खाने में  है वह दुनिया में कहीं नहीं है  जितनी सफाई के साथ घर में खाना बनता है बाहर  उतनी  सफाई के साथ नहीं बनता.

सस्टेनेबल लिविंग

सस्टेनेबल लिविंग के बारे में कई सालों से बात की जा रही है।  संकल्प लें कि वर्ष 2023 में आप अपने आप को उसके अनुसार ढाल सकते हैं।  इसके लिए आप जीरो वेस्ट मेथड्स को व्यवहार में ला सकते हैं।  आप चीजों को दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं।  आप अपने बगीचे में नए पौधे भी लगा सकते हैं।  इससे हमारा मौसम भी अच्छा रहेगा. वादा करें कि आप अपने वातावरण को शुद्ध   रखेंगे.

रिटायरमेंट प्लान का संकल्प

लोगों को अपने भविष्य के लिए पहले से ही कुछ योजनाएं बना लेनी चाहिए।  नौकरीपेशा जातकों को भी अपने रिटायरमेंट के लिए बचत करने के बारे में सोचना चाहिए।  इसलिए साल 2023 में रिटायरमेंट प्लान ( retirement plan ) का संकल्प लें और इस संकल्प को पूरा करने के लिए हर महीने अपनी आमदनी ( your income every month ) का कुछ हिस्सा बचाएं।  ऐसा करने से बढ़ती उम्र में परेशानी नहीं होगी।

यह भी पढ़े — viral video: ढोढिया में है 32gb रैम, ऐसे हो गया खुलासा

यह भी पढ़े — Nikki Tamboli Fitness Secret: इस हसीना का कर्वी फिगर देख पिघलने लगता है दिल! एक्ट्रेस रात को करती है यह काम

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular