Thursday, April 25, 2024
HomeNationalCrude Oil Price : पेट्रोल-डीजल पर फिर आफत, कच्चे तेल की कीमत...

Crude Oil Price : पेट्रोल-डीजल पर फिर आफत, कच्चे तेल की कीमत में आई तेजी

- Advertisement -

Crude Oil Price : कोरोना संकट(Corona crisis) के बीच एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर से उछाल आ सकता है. यानी महंगाई से जूझ रहे आम लोगों पर एक(One on common people) और आफत आने की उम्मीद है. इसकी वजह(The reason for this) कच्चे तेल की कीमत में आई तेजी है.

- Advertisement -

Crude Oil Price : देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण फिर पैर पसार रहा है. सेंसेक्स और निफ्टी(Sensex and Nifty) में इसका असर दिखने लगा है तो वहीं अब भारत में महंगाई अब तक के सबसे(The most ever) ऊंचे स्तर पर चल रही है.इस बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर एक नई चिंता सामने आ रही है.कच्चे तेल की कीमत में लगातार इजाफा हो रहा है.पिछले एक हफ्ते में अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत में 5 डॉलर प्रति बैरल का बदलाव आया है.

बता दें कि शुक्रवार को वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में 2 फीसदी की तेजी देखने को मिली.यह बढ़ोतरी रूस से निर्यात होने वाले कच्चे तेल में कमी के कारण देखी गई. ब्रेंट कच्चा तेल 1.4 डॉलर बढ़कर 82.38 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.जबकि अमेरिका में कच्चे तेल की कीमत में 1.5 डॉलर तक की तेजी देखने को मिली.

रूस का निर्यात 20% गिरा

नवंबर की तुलना में दिसंबर में रूस के बाल्टिक तेल निर्यात में 20 फीसदी की गिरावट आई है.  यूरोपीय संघ और जी 7 देशों के ताजा प्रतिबंधों के बाद रूस से बाजार में आने वाले कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है.वहीं, 5 दिसंबर को रूसी कच्चे तेल की कीमतों पर प्राइस कैप लगा दी गई है, जिसका असर इसके निर्यात पर भी पड़ा है.

 प्राइस कैप के जवाब में रूस 2023 की शुरुआत में कच्चे तेल के उत्पादन में 5 से 7 फीसदी की कटौती कर सकता है.हालांकि, चीन में कोरोना के बढ़ते प्रकोप से इसकी मांग में कमी आ सकती है. लेकिन इससे वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने की संभावना है. Crude Oil Price

लगातार बढ़ रहे कच्चे तेल के दाम

पिछले एक हफ्ते में कच्चे तेल की कीमतों के ट्रेंड पर नजर डालें तो इसमें साफ तौर पर बढ़त देखने को मिलेगी.सप्ताह के पहले दिन 19 दिसंबर को डब्ल्यूटीआई कच्चे तेल की कीमत 75.89 डॉलर प्रति बैरल थी।  23 दिसंबर को यह 80 डॉलर प्रति बैरल के स्तर को पार कर गया था.यानी इसकी कीमत में 7.23 फीसदी का बदलाव हुआ है.इसकी कीमत में करीब 5 डॉलर का अंतर है.

कब तक स्थिर रहेंगे पेट्रोल और डीजल के दाम?

भारत में पेट्रोल-डीजल (petrol Or diesel)की कीमतें 21 मई से स्थिर बनी हुई हैं.फिर सरकार ने फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी. इस समय दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. हालांकि, कुछ समय पहले तीन सरकारी तेल कंपनियों (State oil companies) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से 21,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान होने की बात कही थी. उन्होंने सरकार से इसकी (Its from the government) भरपाई करने की मांग की है. Crude Oil Price

यह भी पढ़े — MP Petrol Diesel Update: एमपी में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता? यहां चेक करें रेट 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular