Friday, April 12, 2024
HomeMadhya Pradeshcm shivraj: बुधनी में 714 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कॉलेज,100...

cm shivraj: बुधनी में 714 करोड़ की लागत से बनेगा मेडिकल कॉलेज,100 सीटें होंगी,500 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा

- Advertisement -
- Advertisement -

cm shivraj: मध्य प्रदेश के बुधनी मे मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली है।अहम फेसला मध्यप्रदेश शासन की कैबिनेट बैठक मे निर्णय लिया गया है .जहा 714 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है। जहा 100 सीटे होगी।बताया जाता है की 500 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. किसानों के हित में सबसे अहम फैसला लिया गया है.कैबिनेट में फैसला लिया गया कि बारिश से सुस्त पड़े गेहूं को सरकार खरीदेगी. इसे समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा. साथ ही बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोलने का भी निर्णय लिया है. यह सीएम शिवराज का विधानसभा क्षेत्र है और प्रदेश की पहली तहसील होगी।

cm shivraj: सीएम शिवराज ने कहा की मेरा आप सभी से अनुरोध है कि इसमें कोई कसर नहीं है, किसानों की मदद के लिए. सर्वेक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त करें. उसके बाद आपकी जानकारी आते ही हम प्रयास करेंगे कि कार्यक्रम आयोजित कर सभी जिलों में एक साथ राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से पहुंचाई जाए, जिससे किसानों को राहत मिले. यह सुनिश्चित करना है कि किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिले. उसके लिए हमने आरबीसी 6-4 में 50 %प्रतिशत से अधिक नुकसान होने पर 32 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर दिया है.लेकिन इससे हम अपने किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ देंगे.फसल बीमा योजना की कार्रवाई भी पूरी की जाए. सीएम का बड़ा सहयोग किसानों के लिए किया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा की बुधनी में 714 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100 सीटें होंगी। कॉलेज से संबद्ध 500 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा। 60 सीट क्षमता का नर्सिंग कॉलेज और 60 सीट क्षमता का पैरामेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाएगा। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा ओलावृष्टि प्रभावित किसानों को 32 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के हिसाब से मुआवजा दिया जाएगा. मिश्र ने लाडली बहना योजना पर कहा कि आज सुबह तक 47 लाख 84 हजार पंजीयन हो चुके हैं. शाम तक यह संख्या बढ़कर 50 लाख होने की संभावना है। cm shivraj

सीहोर जिले के बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोलने को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। बोरवेल खुला और कुआं क्षतिग्रस्त पाए जाने पर परिजनों के खिलाफ FIR दर्ज कराई जाएगी.राज्य में पीएम श्री विद्यालय खोलने के लिए कैबिनेट ने सैद्धांतिक कमेटी दे दी है.प्रदेश में समर्थन मूल्य विकेंद्रीकृत योजना के अंतर्गत खाद्यान की खरीदी और सार्वजनिक वितरण प्रणाली व अन्य योजनाओं के संचालन में आने वाले खर्च के लिए शासकीय गारंटी के संबंध में. 313 विकासखण्डों के 104 नगरीय क्षेत्रों में ,2 कुल 730 विद्यालय खोले जायेंगे.अंबेडकर जयंती के अवसर पर 16 अप्रैल को ग्वालियर में अंबेडकर महाकुंभ होगा. फिल्म को पर्यटन नीति समिति को भेजा जाएगा. भेनरुदा में एकात्म शिक्षा समिति को 25 लाख रुपए में जमीन देने का निर्णय लिया गया. भारतीय किसान संघ ने भी मल्हारगंज में 25 लाख रुपए में जमीन देने का फैसला किया था. सरकारी हेलीकॉप्टरों के स्पेयर पार्ट्स मैसर्स डीकॉन चार्टर कंपनी (बेंगलुरु) को 2.24 करोड़ से अधिक में बेचे जाएंगे.मप्र का बुधनी पहला ऐसा तहसील मुख्यालय होगा, जहां मेडिकल कॉलेज खुलने जा रहा है. मंगलवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव लाया जाएगा. 714 करोड़ रुपये की लागत से बने इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 100 सीटें होंगी और कॉलेज से संबद्ध 500 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular