Wednesday, February 1, 2023
HomeMadhya PradeshCM शिवराज प्रदूषण रहित बिजली पर कर रहे फोकस उपभोक्ताओं में दिख...

CM शिवराज प्रदूषण रहित बिजली पर कर रहे फोकस उपभोक्ताओं में दिख रही उत्सुकता

- Advertisement -

CM: भोपाल, मध्य प्रदेश(madhyapradhesh) सरकार अब बिजली को लेकर सोलर(solar) पर ज्यादा फोकस(focus) करती हुई दिखाई दे रही है मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदूषण रहित बिजली पर विभाग को फोकस(focus) कर रहे हैं ऐसे ही सोलर रूफटॉप(solar rooftop) के लिए उपभोक्ताओं में ज्यादा उत्साह दिखाई दे रहा है.

- Advertisement -

CM: आपको बता दें सोलररूफटॉप योजना(solar rooftop yojana) से प्रदूषण(pollution) रहित बिजली के साथी बिजली बिल की झंझट (jhanjhat) से लोगों को काफी राहत मिल सकती है योजना(yojana) के तहत एक बार खर्च करने पर करीब 20 साल तक लोग इसका लाभ उठा सकते हैं योजना के तहत सोलर रूफटॉप(solar rooftop) योजना के तहत सौर ऊर्जा(saur oorja) को उपभोक्ता अपना रहे बिजली विभाग के द्वारा इस सोलर पैनल(solar painal) अपने घर में लगाने लोगों को जागरूक करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

अब तक योजना के प्रकरण काफी धीमी है लेकिन सरकार सोलर रूफटॉप के लिए उपभोक्ताओं आम जनता को प्रदूषण रहित बिजली पर जोर देने के लिए जन जागरूकता करते ही इसकी तकनीक के बारे में बताया जा रहा है जिससे बिजली विभाग सोलर पैनल लगवाने लोगों को लगातार जागरूक कर इसके लाभ को बचाने के प्रयास में लगा हुआ है. CM

बताया जाता है कि एक मध्यमवर्गीय परिवार में कम से कम दो से तीन पंखा एक फ्रिज आधा दर्जन ट्यूबलाइट एक पानी की मोटर एक कूलर प्रेस सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रहते हैं इस हिसाब से करीब 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत उन्हें रोजाना पड़ती है ऐसे उपभोक्ता 2 किलो वाट का सोलर पैनल अपने घर की छत पर स्टाल करवा सकते हैं.

जिससे उन्हें कई फायदे होंगे

एक बार खर्च कर हर माह आने वाले बिजली बिल से उनको राहत मिलेगी तो वहीं पर्यावरण के लिए भी सौर ऊर्जा काफी फायदेमंद होगी मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों ने सोलर पैनल सिस्टम के बारे में बताते हुए कहा कि सौर ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है.

इससे उत्पन्न ऊर्जा में कोई प्रदूषण नहीं होता पूरा सिस्टम सूर्य के प्रकाश पर आधारित होता है इसके उपयोग से बिजली बनाने के लिए कोयला पेट्रोल और डीजल का उपयोग नहीं करना पड़ता है जिससे प्रदूषण से प्रकृति की रक्षा होगी वहीं आम उपभोक्ता बिजली बिल के खर्च से बच सकते हैं सोलर पैनल से उत्पन्न बिजली को उपयोग करने के साथ ही उपभोक्ता अधिक बिजली पैदा कर इन्हें विद्युत कंपनी को बेच भी सकते हैं,

सोलर रूफटॉप के लिए प्रतिभा जिला इसका उदाहरण है जहां उपभोक्ताओं ने काफी राशि जमा कर सोलर रूफ ताप के लिए उत्सुक दिखाई दे रहा है बताया जाता है कि सोलररूफटॉप योजना के तहत रीवा जिले में हुए कनेक्शन पर नजर दौड़ाई तो सम 2021-22 में 35 उपभोक्ताओं ने योजना के तहत अपने घर में सोलर पैनल लगवाए वही चालू वर्ष 2022 23 में बीते अक्टूबर माह तक 16 उपभोक्ताओं ने कनेक्शन करवाया है.

इस प्रकार अब तक कुल 51 उपभोक्ताओं ने योजना के तहत लाभ लिया है इसके साथ ही कमर्शियल में 3 उपभोक्ताओं ने कनेक्शन लिया है इससे यह साबित होता है कि अब आम उपभोक्ता सोलररूफटॉप योजना में शामिल होना चाह रहा है. CM

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular