Friday, April 12, 2024
HomeMadhya PradeshCM Shivraj ने कर्मचारियों-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया बड़ा तोहफा, वेतन वृद्धि के बाद खाते में...

CM Shivraj ने कर्मचारियों-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया बड़ा तोहफा, वेतन वृद्धि के बाद खाते में आएंगे इतने रूपए

- Advertisement -
- Advertisement -

CM Shivraj : desk report – आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं (anganwadi workers) के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, उनके वेतन में 15 फीसदी की वृद्धि की गई है. इसके लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) की ओर से ऐलान कर दिया गया है.

CM Shivraj : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, उनका वेतन (Salary) फिर से बढ़ाया जाएगा। मानदेय में 15 प्रतिशत (15 percent) की दर से वृद्धि की गई है। इसके प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। मुख्यमंत्री ने बजट में इसकी घोषणा (Announcement) की। साथ ही कर्मचारियों के वेतन में भी बढ़ोतरी की जाएगी.

मानदेय में 15 फीसद की बढ़ोतरी

चुनावी साल में गहलोत सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाया गया है। यह बात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कही। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र, शिशुपाल, नगर निगम कर्मचारियों के वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. इसके अलावा, आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यरत मानदेय कर्मी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आंगनबाड़ी केंद्रों में काम करने वाले घरेलू कामगारों के वेतन में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। CM Shivraj

प्रति वर्ष 70 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार

मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों को 60:40 के अनुपात में वेतन दिया जा रहा है. राज्य सरकार ने इन कर्मचारियों को मिलने वाले कुल पारिश्रमिक में 15 फीसदी की बढ़ोतरी की है. वृद्धि से सरकार पर प्रति वर्ष 70 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। CM Shivraj

इतना मिल रहा है वेतन

राजस्थान में वर्तमान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 7800 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाता है, जबकि मिनी आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को 5975 रुपये प्रतिमाह और सहायिकाओं को 4450 रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाता है. साथ ही आशा एसोसिएट्स को 2970 रुपये प्रति माह और शिशुपाल नागरिक श्रमिकों को 3000 रुपये प्रति माह मानदेय के रूप में भुगतान किया जा रहा है।

कुक कम हेल्पर के मानदेय को भी 15 फीसद की वृद्धि

वहीं मिड डे मील आयुक्तालय में स्कूलों में खाना बनाने वाले रसोइया सह सहायकों के पारिश्रमिक में भी 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. आयुक्त झुंझुनू मोहन लाल यादव ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। आदेश में कहा गया है कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के बाद एक अप्रैल 2023 से रसोइया सह सहायकों के मानदेय में वृद्धि की गयी है जबकि राज्य सरकार के अपने संसाधनों में 15 प्रतिशत की वृद्धि की गयी है. इनका मानदेय एक अप्रैल से 1742 रुपये से बढ़ाकर 2003 रुपये कर दिया गया है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular