Wednesday, February 14, 2024
HomeMadhya PradeshCM Shivraj की डाक्टरों की सलाह,बोले- दवा पर्चे पर ऊपर श्रीहरि...नीचे हिन्दी...

CM Shivraj की डाक्टरों की सलाह,बोले- दवा पर्चे पर ऊपर श्रीहरि…नीचे हिन्दी में क्रोसिन लिखो

- Advertisement -

CM Shivraj doctor’s advice, said- write crocin on the drug prescription above Srihari…below in Hindi

CM Shivraj :दवाई की पर्ची में Rx की जगह ‘श्री हरि’ लिखें. अगर दवा का नाम क्रेासीन लिखना है तो क्रोसिन को हिंदी भाषा में भी लिखा जा सकता है।. इसमें गलत क्या है? ऊपर ‘श्री हरि’ लिखें.. और क्रोकिन लिखें.

CM Shivraj :मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने डॉक्टरों को ऐसी सलाह दी है. ये बातें उन्होंने शनिवार को भारत भवन में आयोजित विमर्श भाषण में कही. उन्होंने डॉक्टरों से कहा- डॉक्टर दोस्त जो यहां बैठे हैं, वे बेहतर रास्ता खोज लेंगे.

मुख्यमंत्री ने मजाक में कहा- दवा का नाम हिंदी में क्यों नहीं लिखा जा सकता? जब हिंदी भाषा घर-घर पहुंचेगी तो अंग्रेजी की डायन उतरेगी. CM Shivraj

CM Shivraj की डाक्टरों की सलाह,बोले- दवा पर्चे पर ऊपर श्रीहरि...नीचे हिन्दी में क्रोसिन लिखो

हिंदी में दवा पढ़ाई की बात सुनकर हसे लोग


मुख्यमंत्री ने कहा- जब मैंने पहली बार कहा था कि चिकित्सा शिक्षा हिंदी में होगी तो लोग हंस रहे थे. कुछ कहते रहे कि ये नामुमकिन है… हमने कहा कि नामुमकिन शब्द हमारी डिक्शनरी में नहीं है. यह एक सामाजिक क्रांति है. कुछ भी असंभव नहीं है. अब हमने वो कर दिखाया है. CM Shivraj 

लीवर को लीवर नहीं कहा जाता है, रेल को ‘रेलवे’ कहा जाता है


हम भोपाल में ‘विश्व हिंदी सम्मेलन’ लेकर आए. हम हिंदी-हिंदी कर रहे हैं. समाज में हिंदी से प्यार करने वालों से व्यापक चर्चा होनी चाहिए, इसलिए आज भोपाल के हर तबके के लोग, डॉक्टर दोस्त यहां बैठे हैं. रेलवे को ‘रेलवे’ नहीं कहा जाएगा. जरूरी नहीं कि लीवर ही लीवर हो. सीएम शिवराज बोले- मेरे पास कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है, क्योंकि हमें कहना है. हिंदी विश्वविद्यालय द्वारा प्राप्त परिणाम कमोबेश सफल होते हैं या नहीं यह अलग बात है.

मन का परिवर्तन है, जो भविष्य में होगा, लेकिन कुछ शब्द जो अब व्यावहारिक हैं, उन्हें भी शामिल किया जाना चाहिए. यदि हम व्यावहारिक नहीं हैं, तो हम असफल होंगे. अंग्रेजी का विरोध नहीं है, लेकिन राष्ट्रभाषा के प्रति जागरूकता जरूरी है. यह मानसिकता गलत है कि अंग्रेजी के बिना कोई काम नहीं कर सकता. मैंने कई मेडिकल कॉलेज के बच्चों को अंग्रेजी में अच्छे नहीं होने के कारण बीच में ही छोड़ दिया है. CM Shivraj

महापुरुष के नाम का संक्षिप्त नाम समाप्त हो गया


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने भोपाल की मेयर मालती राय को उनके स्थान पर लगे बोर्डों पर लिखने को कहा… ‘वेलकम टू लेक सिटी’… बाद में आप छोटे अक्षरों में अंग्रेजी में भी लिख सकते हैं. झीलों का शहर”. महापुरुषों के नाम अंग्रेजी विद्वानों ने तोड़े हैं. मुख्यमंत्री ने कहा- ‘आज के बच्चे भी टीटी नगर का अर्थ नहीं जानते हैं। तात्या टोपे जी को कोई नहीं जानता. CM Shivraj

महापुरुष के नाम का संक्षिप्त नाम समाप्त हो गया


कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने भोपाल की मेयर मालती राय को उनके स्थान पर लगे बोर्डों पर लिखने को कहा… ‘वेलकम टू लेक सिटी’… बाद में आप छोटे अक्षरों में अंग्रेजी में भी लिख सकते हैं. झीलों का शहर”. महापुरुषों के नाम अंग्रेजी विद्वानों ने तोड़े हैं. मुख्यमंत्री ने कहा- ‘आज के बच्चे भी टीटी नगर का अर्थ नहीं जानते हैं। तात्या टोपे जी को कोई नहीं जानता.

हर उस महापुरुष का नाम छोटा करने के नाम पर जो नष्ट हो गया है. हमने अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन संस्थान बनाया, जिसका नाम बदलकर AGPA-PHAGPA कर दिया गया। हमें चीजों को ठीक करना होगा। हमने सड़क को बेहतर बनाया, इसका नाम ‘बुल्वार्ड’ रखा। मैंने कहा- अटल पथ करो, कहे का बुलेवार्ड। इसमें अंग्रेजी दिमाग के लोग फंस गए हैं।

विदेशों में हिंदी में व्याख्यान देने का सम्मान


मुख्यमंत्री ने कहा- मैं दुनिया के कई देशों में गया हूं. मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है, मैंने हिंदी में बात की. आपको दुभाषिए की जरूरत है. वह कहेगा – बताओ, हम बात करेंगे, वह उन्हें बताएगा कि समस्या क्या है? आपको अपनी भाषा पर गर्व है, हमें अपनी भाषा पर गर्व है. मैंने कई विश्वविद्यालयों में आकर व्याख्यान दिए हैं. अमेरिका से लेकर ब्रिटेन तक दुनिया भर में शानदार हिंदी बोली जाती है. CM Shivraj

अन्य वक्ताओं की तुलना में अंग्रेजी बोलने के लिए कम तालियां बजती थीं. जब मैं अपनी मातृभाषा बोलता था, तो मेरे साथ सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाता था. रूस में अंग्रेजी कौन पूछता है? चीन में अंग्रेजी कौन बोलता है? जापान में जर्मनी में कौन पूछता है? फ्रांस में कौन पूछता है? इटली में कौन पूछता है? पता नहीं हम कहाँ से अंग्रेज़ों के गुलाम बन गए. हैलो, हाय, हाउ-डू-यू-डू, इस मानसिकता को मारने की जरूरत है.

डॉ. पूर्व सांसद ने याद दिलाया 7 साल पुराना वादा


इस मौके पर पूर्व सांसद रघुनंदन शर्मा ने मुख्यमंत्री को उनका 7 साल पुराना वादा याद दिलाया. रघुनंदन शर्मा ने मुख्यमंत्री से कहा सितंबर 2015 में शिवराज सिंह ने कहा कि राज्य भर के डॉक्टर देवनागरी लिपि में अपने नुस्खे लिखेंगे, भले ही नाम अंग्रेजी में हो. केंद्र सरकार ने सभी संस्थानों को अपने बोर्ड आधिकारिक भाषा में पोस्ट करने का निर्देश दिया है. नतीजतन, जितने भी बैंक मौजूद हैं, वे पहले अपना नाम हिंदी में, फिर अंग्रेजी में लिखेंगे. अंग्रेजी हमारे सिर पर नहीं बैठ सकती.

जिनका बोर्ड हिंदी में नहीं है, उनका लाइसेंस रद्द किया जाए


रघुनंदन शर्मा ने कहा- ‘राजधानी के सभी बोर्डों, दुकानों, संस्थानों के नाम हिंदी में होने चाहिए. ऐसा नहीं करने वालों के लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे। एक शख्स ने दी मिसाल- कारोबार करने वालों की मातृभाषा हिंदी नहीं, 90 फीसदी बोर्ड हिंदी में हैं. हमारे नए भोपाल बाजार में शत-प्रतिशत बोर्ड अंग्रेजी में हैं. ओडिशा में नियम है कि अगर कोई उड़िया भाषा में नेम प्लेट नहीं लगाता है तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा, सजा का भी प्रावधान है.

तमिलनाडु, महाराष्ट्र में भी इसी तरह की व्यवस्था है. यह हिंदी भाषी राज्य है, यहां अंग्रेजी का बोलबाला है, इसलिए दर्द है. मैंने अपनी बहुओं के विरोध के कारण अपने पोते-पोतियों को अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में दाखिला नहीं लेने दिया. CM Shivraj

अमित शाह करेंगे हिंदी में मेडिकल किताबों का विमोचन


यूक्रेन, रूस, जापान, चीन, किर्गिस्तान,यूक्रेन, रूस, और फिलीपींस जैसे देशों की तरह अब भारत में भी चिकित्सा शिक्षा मातृभाषा में होगी. देश में मध्य प्रदेश से शुरू. अंग्रेजी की किताबों का हिंदी में अनुवाद करने के लिए राज्य के 97 डॉक्टरों की एक टीम ने 4 महीने तक दिन-रात काम किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 16 अक्टूबर रविवार को लाल परेड ग्राउंड में इन किताबों का लोकार्पण करेंगे जिससे भारत की मूल भाषा हिन्दी की गरिमा बानी रहेग.

यह भी पढ़े –Huma Qureshi और शिखर धवन का हॉट रोमांटिक डांस हुआ वायरल, जल्द ही दोनों एक साथ

यह भी पढ़े –Urfi Javed ने पारदर्शी कपड़े पहन फिर बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा,

- Advertisement -

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular