Thursday, April 11, 2024
HomeNationalBengal के गेंदे के फूल से गुलजार हो रहा विदेश, 850 परिवार...

Bengal के गेंदे के फूल से गुलजार हो रहा विदेश, 850 परिवार फूल की खेती से कमा रहे लाखों, जाने कितनी है सप्लाई

- Advertisement -
- Advertisement -

Bengal: 3 दशक की मेहनत के मिल रहे नतीजे को देखा जाए तो बंगाल के 850 ऐसे परिवार हैं जो गेंदे के फूल की खेती करके विदेश को गुलजार कर रहे हैं. इस खेती से प्रतिदिन लाखों रुपए की कमाई कर जीविकोपार्जन चला रहे हैं।

Bengal: desk report : बताया जाता है कि अप्रैल में भी अगेन देश से महक रही है बंगाल की पावर बेली जहां देशभर में 50 पीस दी फूलों की सप्लाई यहीं से की जा रही है बताया जाता है कि फुल कारोबारी जयदेव और गेंदा बताते हैं कि गेंदे के फूल की पैदावार यहां अच्छी हो रही है हर वर्ष सीजन में यहां से भरपाई हो जाती है उसकी सबसे बड़ी वजह यह बताई जाती है कि जिसका स्थान पर गेंदे के फूल की खेती की जा रही है वह नदी के तट पर बसा हुआ है हमेशा ठंड का मौसम होने के चलते यहां फूलों की अच्छी पैदावार हो रही है।

बताया जाता है कि यह स्थान हावड़ा स्टेशन से करीब 2 से ढाई घंटे के दूरी के बाद जब ट्रेन पूर्वी मिदनापुर के एक गांव पहुंचती है तो वहां से यह स्थान दिखाई देता है जहां इस स्थान को फ्लावर वैली भी नाम दिया गया है और यह स्थान इस नाम से मशहूर भी हो चुका है यहां का नजारा देख कर मन वशीभूत हो जाता है खूबसूरत पेंटिंग सा नजारा यहां का दिखाई देता है यहां के लोग तकरीबन 25 वर्ष से फूलों की खेती कर रहे हैं।

फूल की खेती करने वाले किसान बताते हैं कि यहां जो फूल की खेती की जाती है यहां से दिल्ली उड़ीसा असम बिहार मुंबई सहित कई राज्यों में गेंदे के फूल की सप्लाई की जाती है यहां तक कि दिल्ली से ही विदेश के लिए भी फूल भेजा जाता है इस स्थान पर गेंदा सूरजमुखी गुलदाउदी जवाकुसुम सहित कई किस्मों के फूल उगाया जा रहे हैं।

बताया जाता है कि इस कारोबार में यहां की महिलाओं द्वारा बनाए जाने वाले फूलों के आभूषण सैलानियों के लिए प्रमुख आकर्षण बने हुए हैं सालाना उन्हें डेढ़ लाख से ज्यादा का फायदा हो जाता है किसान खोकन आदत बताते हैं कि कोरोनावायरस पाने से काफी नुकसान उठाना पड़ा था इस साल मार्केट अच्छा है सरस्वती पूजा से लेकर कुछ 2 महीने तक फूलों की मांग ज्यादा बढ़ी है और आवक भी हो रही है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular