Thursday, April 25, 2024
HomeHealthBenefits of Amla: सर्दियों का अमृत है आंवला, पुरुषों के लिए है...

Benefits of Amla: सर्दियों का अमृत है आंवला, पुरुषों के लिए है बेहद फायदेमंद, पढ़ें इसके फायदे

- Advertisement -

Benefits of Amla: सर्दियों में आंवला खाना ( Amla food ) काफी फायदेमंद माना जाता है, आयुर्वेद में भी आंवले को अमृतफल या धात्रीफल ( Amritphal or Dhatriphal ) कहा गया है.

Benefits of Amla : सर्दियों में आंवला खाना काफी फायदेमंद माना जाता है, आयुर्वेद में भी आंवले को अमृतफल या धात्रीफल ( Amritphal or Dhatriphal ) कहा गया है. इसमें कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट ( Powerful antioxidant ) भी होते हैं। इसलिए इसे सर्दियों में सुपरफूड कहा जाता है। यह सिर्फ इम्यूनिटी बूस्टर ( Immunity booster ) के तौर पर ही नहीं बल्कि कई तरह की दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है।

- Advertisement -

आंवला विटामिन-सी, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्वों ( Amla contains many nutrients like vitamin-C, calcium, antioxidants, iron, potassium ) का भंडार है। यह पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद बताया जाता है। आंवला का उपयोग पुरुष शक्ति बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। एक चम्मच आंवला पाउडर को शहद में मिलाकर दिन में दो बार खाने से सेक्स लाइफ बेहतर होती है।

आंवले के फायदे
आंवला एक एंटी एजिंग फल है.
यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है.
पाचन तंत्र में सुधार करता है.
आंवला कैल्शियम से भरपूर होने के कारण हड्डियों को मजबूत बनाता है।
यह मांसपेशियों को भी मजबूत करता है क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है।
इसके सेवन से शरीर का रोग प्रतिरोधक तंत्र जल्दी मजबूत होता है।
त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

आंवला खाने से शरीर डिटॉक्स होता है
आंवला खाने से शरीर डिटॉक्स होता है। खाली पेट आंवला खाने या इसका जूस पीने से शरीर अच्छे से डिटॉक्स होता है। यह मेटाबॉलिज्म और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बहुत बढ़ाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। अमला का पानी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है. Benefits of Amla

आंवला आंखों के लिए अमृत समान है। रोजाना इसका सेवन ( Consume it daily ) करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। पहले के जमाने में लोग इसका किसी न किसी रूप में सेवन करते थे। इसलिए हमारे दादा-दादी चश्मा नहीं लगाते थे। वह आराम से बिना चश्मे के सुई को पिरो लेते थे. इसलिए नियमित रूप से अमला खाने के कई फायदे हैं. Benefits of Amla

यह भी पढ़े — Girls Change After Mariage: सुहागरात के बाद लड़कियों में आते हैं ये 7 बदलाव, जानिए विस्तार से 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular