Wednesday, February 1, 2023
HomeNationalBeer, वाइन के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, पेट में...

Beer, वाइन के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, पेट में बनेगा जहर और हो जाएगा कुष्ठ रोग !

- Advertisement -
- Advertisement -

beer or alcohol poison food combinations with beer and wine peanuts and cashew

Beer : अक्सर लोग इसे स्नैक्स, चिप्स(snacks, chips) और भुनी हुई मूंगफली या काजू वाइन(peanut or cashew wine) के स्वाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन खाद्य पदार्थों में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल(sodium and cholesterol) की मात्रा अधिक होती है और इन्हें कभी भी शराब(drinks) के साथ नहीं खाना चाहिए। शराब(sharaab) के साथ गलत खाना मिलाने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं!

Beer : अगर आप चिप्स, पिज्जा, चिकन,(Chips, Pizza, Chicken,) शराब के साथ फ्राइज या ड्रिंक्स(fries or drinks) खाते हैं, तो आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। हालांकि शराब सेहत(sharaab sehat) के लिए अच्छी नहीं होती और इसके ऊपर इन चीजों का सेवन करने से आपके शरीर को ज्यादा नुकसान हो सकता है.

इन चीजों में सोडियम (नमक) की मात्रा अधिक होती है और शराब के साथ लंबे समय तक सेवन आपके लिए ठीक नहीं है। लोग ड्रिंक का मजा दोगुना करने के लिए ऐसा करते हैं, लेकिन शराब के साथ मिला कर ये खाना आपके पेट को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। खासकर तब जब आपको एसिडिटी, गैस आदि कोई समस्या हो. Beer

इस तरह के भोजन में बहुत सारा तेल, मसाले और नमक होता है, जिससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। शराब के साथ गलत खाद्य पदार्थ मिलाने से आपके शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण धीमा हो जाता है। दरअसल, ज्यादातर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि ड्रिंक्स वाले कई खाद्य पदार्थ उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं, इसलिए यहां हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जिन्हें शराब के साथ नहीं खाना चाहिए।

सूअर का मांस और पनीर को शराब के साथ जोड़ना गलत है
शराब के साथ या बाद में सूअर का मांस और पनीर एक अच्छा संयोजन नहीं है। खासकर अगर आपको एसिडिटी की समस्या है

अगर आपको ड्रिंक के बाद भूख लगती है या आप कुछ खाना चाहते हैं, तो प्रोटीन और फाइबर युक्त स्वस्थ भोजन चुनें. Beer

रोटी और केक
केक, पेस्ट्री, ब्रेड और बेकरी उत्पादों में खमीर होता है, जिसका सेवन पेय के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि शराब में भी खमीर होता है। अगर आप बहुत ज्यादा पीते हैं तो आपका पेट इसे पचा नहीं पाएगा, जिससे आपका पेट भी खराब होने के साथ कुष्ठ रोग होने की संभावना बढ़ जाती हैं.

शराब का सेवन करने के बाद डेयरी उत्पादों के सेवन से बचें
अगर आप रोजाना शराब पीते हैं और रोजाना बीयर और वाइन पीते हैं, तो आप पहले से ही अपने पेट पर ज्यादा दबाव डाल रहे हैं, इसलिए ड्रिंक के बाद आपको डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब के बाद डेयरी खाने से आपके शरीर को काफी नुकसान होने के साथ कुष्ठ रोग होने की संभावना बढ़ जाती हैं.

पीने के बाद चॉकलेट न खाएं
चॉकलेट में मौजूद कैफीन और कोको एल्कोहल के साथ मिलाने से पेट खराब हो सकता है। अगर आपको मिठाई पसंद है तो चॉकलेट और घी से भरपूर मिठाई की जगह मैदा या चने से बनी हेल्दी मिठाइयां खाएं. Beer

सोडियम से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें
आमतौर पर ज्यादातर लोग शराब, हाई सोडियम स्नैक्स जैसे मूंगफली, बर्गर, फ्राई बड़े चाव से खाते हैं। अक्सर, पार्टियों में भी पेय के साथ उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ परोसे जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं, नमक की वजह से आपको अक्सर प्यास लगती है, जिसकी वजह से आप अक्सर जरूरत से ज्यादा शराब पीते हैं। इन खाद्य पदार्थों के साथ शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

शराब के साथ कैंडी जैसी बहुत मीठी चीजें खाने से बचें
नमक की तरह बहुत सी मीठी चीजें खाने के बाद भी आपको बहुत प्यास लगती है। ऐसे में अक्सर लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की जगह शराब का सेवन करते हैं। इसलिए ड्रिंक के साथ और उसके बाद कुछ देर तक ज्यादा मीठी चीजें नहीं खानी चाहिए. Beer

यह भी पढ़े — Janhvi Kapoor के इस हंसी में दिल हार बैठेंगे आप… अतरंगी कपड़ों में देख मुश्किल हो जाएगा नजरें हटाना

यह भी पढ़े — Ira Khan जुए में 25 करोड़ रूपए हारी , जानिए नुपुर और आमिर का रिएक्शन !

- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular