Thursday, April 11, 2024
HomeHealthalcohol expensive - हुई महंगी बहुत हीं शराब थोड़ी थोड़ी पिया करो....इस...

alcohol expensive – हुई महंगी बहुत हीं शराब थोड़ी थोड़ी पिया करो….इस बड़े राज्य में सरकार ने बढ़ा दिया टैक्स

- Advertisement -

alcohol expensive – केरल के लोग इन दिनों पंकज उदास की ग़ज़ल हुई महंगी बहुत ही शराब कि थोड़ी-थोड़ी पिया करो को खूब गुनगुना रहे हैं. लोग गुनगुना भले ही रहे हो लेकिन उन्हें शराब बिक्री (wine sales)के बढ़ाए गए टैक्स से अंदर से तकलीफ है.

शराब पीने वालों के लिए एक बुरी खबर है क्योंकि शराब पीना महंगा होता जा रहा है. दक्षिण भारत (South India)में शराब की खपत करने वाले प्रमुख राज्य केरल में महंगाई की मार शराब प्रेमियों पर पड़ी है।

- Advertisement -

alcohol expensive – यहां की पिनाराई विजयन सरकार (pinarayi vijayan government)ने शराब पर और टैक्स लगाने का फैसला किया है. ताजा आदेश के बाद केरल में शराब की बिक्री पर टैक्स में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. राज्य सरकार के इस फैसले का असर भारत में बनी विदेशी शराब (आईएमएफएल) की खुदरा कीमतों पर भी पड़ेगा.

विजयन सरकार ने लिए दो अहम फैसले – alcohol expensive
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में दो अहम फैसले लिए गए. जहां पहला फैसला शराब पर टैक्स बढ़ाने का था. वहीं, दूसरा फैसला प्रदेश में विदेशी शराब बनाने और बेचने वाली डिस्टिलरीज पर लगने वाले पांच फीसदी टर्नओवर टैक्स (टीओटी) को वापस लेने का था. बैठक में केरल सामान्य बिक्री कर अधिनियम, 1963 के तहत विदेशी शराब की बिक्री पर लगने वाले कर को बढ़ाकर चार प्रतिशत करने का निर्णय लिया गया।

निगम की शराब में कोई बदलाव नहीं – alcohol expensive
मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा यहां जारी एक बयान के अनुसार, केरल राज्य पेय निगम, एक शराब थोक व्यापारी, को अपने भंडारण मार्जिन में एक प्रतिशत की वृद्धि करने की मंजूरी दी गई है। बयान में कहा गया है, “कॉर्पोरेशन डिस्टिलरीज से वर्तमान में खरीदी जाने वाली विदेशी शराब की कीमत में कोई बदलाव नहीं होगा।” राज्य सरकार के इस फैसले के बाद विदेशी शराब के दाम में दो फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी.

भारत में शराब पर महत्वपूर्ण आंकड़े – alcohol expensive
रॉयटर्स ने IWSR ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस के हवाले से कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा अल्कोहल मार्केट है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत का शराब बाजार 20 अरब डॉलर का है. 2021-25 की अवधि के दौरान शराब बाजार 7% की सीएजीआर से बढ़ेगा। भारत में कोविड के दौरान शराब की खपत में 12 फीसदी की गिरावट आई है.

राज्यों में, अरुणाचल प्रदेश में शराब पीने वाले पुरुषों (53%) और महिलाओं (24%) दोनों का अनुपात सबसे अधिक है। महिलाओं में, अरुणाचल प्रदेश के बाद सिक्किम (16%) है; पुरुषों में इसके बाद तेलंगाना (43%) का नंबर आता है। अरुणाचल और तेलंगाना के अलावा, असम के ऊपरी ब्रह्मपुत्र क्षेत्र, झारखंड के जिलों और छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र और झारखंड के छोटा नागपुर क्षेत्र और ओडिशा में पुरुषों में शराब की खपत की उच्च दर (40% और अधिक) है।

also read – Urine व गटर के पानी सें यें कम्पनी बनाएगी Beer, करेगी करोड़ों की कमाई

alcohol expensive - हुई महंगी बहुत हीं शराब थोड़ी थोड़ी पिया करो....इस बड़े राज्य में सरकार ने बढ़ा दिया टैक्स
photo by google

also read – Singrauli: ज्यादा नशा की चाह ने युवक को गंवानी पड़ी जान, दोस्त ही निकला कातिल 

alcohol expensive - हुई महंगी बहुत हीं शराब थोड़ी थोड़ी पिया करो....इस बड़े राज्य में सरकार ने बढ़ा दिया टैक्स
photo by google
- Advertisement -
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular